Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 September 2015

61 लाख कीमत वाला बकरा

61 लाख का बकरा

भीलवाड़ा: बकरीद का त्यौहार आते ही बाजारों में बकरे की मांग का बढ़ना लाजिमी है. लेकिन इन दिनों राजस्थान के भरतपुर बाजार में एक खास बकरे की मांग दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. बकरीद से पहले इस राजस्थानी स्पेशल बकरे को खरीदने को लेकर होड़ मची हुई है. यह सब सोमवार को दौसा जिले के बालाहेड़ी मोड़ बकरा मण्डी में हुआ. राजस्थान के भरतपुर में एक जनाब ऐसे भी हैं जिन्हें अपना बकरा 48 लाख में भी नहीं बेचना. जी हां, इनका मानना है कि इनके बकरे की कीमत इससे भी ज्यादा है. भीलवाड़ा के एक खरीददार ने मंडी में इन्हें 48 लाख रुपये का ऑफर दिया. लेकिन इतनी बड़ी रकम को भी इन्होंने एक सिरे से नकार दिया. यह जनाब अपना बकरा 61 लाख रुपये से कम में बेचने को तैयार नहीं हैं. बकरे को खरीदने के लिए बोली 11 लाख से शुरू हुई थी.

बकरा के कान

इस बकरे का ट्रीटमेंट आलीशान है. इसके मालिक इसे कार से लेकर आते-जाते हैं. इसे खाने में सिर्फ ड्राई फ्रूट ही दिया जाता है. बकरे को वातानुकूलित कमरे में रखा जाता है. इस बकरे के मालिक गोविंद चौधरी भरतपुर जिले के मूल निवासी वे फिलहाल भीलवाड़ा में रहते हैं. यहां उन्‍होंने अपने बकरे के खाने-रहने का बेहद खास इंतजाम किया हुआ है. 17 महीने के इस बकरे को गोविंद ने 9.50 लाख रुपए में खरीदा था.

यह बकरा एक खास कारण से सबको लुभा रहा है. दरअसल, बकरे के दोनों कान पर धार्मिक चिह्न बने हुए हैं. इसके कान पर कुछ ऐसी आकृतियां बनी हैं, जिन्‍हें देख कर लगता है कि 'यासीन'(कुरआन की एक आयत) और 'मुहम्‍म्‍द' जैसे शब्‍द उकेरे हुए हों. इसलिए बकरीद पर कुर्बानी देने के मकसद से लोग इसके लिए ऊंची बोली लगा रहे हैं.

बकरीद के पर्व पर बकरे की बिक्री खूब बढ़ जाती है. इस बार तो ऑनलाइन बिक्री भी हो रही है. इस पर धार्मिक बहस भी छिड़ गई है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus