Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 September 2015

टीम इंडिया 22 साल बाद जीती सीरीज

भारत टेस्ट सीरीज जीती

कोलंबो(श्रीलंका): टीम इंडिया ने श्रीलंका टेस्ट क्रिकेट सीरीज में शानदार खेल दिखाया. भारत ने 22 साल बाद श्रीलंका में सीरीज जीती. खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में भारत ने श्रीलंका 117 रन से हरा दिया. इस तरह भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्ज़ा किया. यह विराट कोहली की कप्‍तानी में पहली पूर्ण सीरीज थी, इसलिए यह उनकी पहली बड़ी परीक्षा थी और इस पर वह पूरी तरह से खरे उतरे. भारतीय क्रिकेट टीम का निर्णायक तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच मंगलवार को श्रीलंका के सिंहलीज स्पोर्ट्स क्लब मैदान पर हुआ.

पहली पारी में 145 रनों की बहुमूल्य पारी खेलने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. ईशांत ने इसके साथ टेस्ट मैचों में 200 विकेट पूरे किए, वह यह मुकाम हासिल करने वाले भारत के आठवें गेंदबाज हैं. मैथ्यूज ने साहसिक पारी खेली. उनका विकेट 242 रनों के कुल योग पर गिरा.

भारत ने विदेशी धरती पर 4 साल बाद सीरीज जीती. भारत ने 2011 के बाद पहली बार विदेश में कोई सीरीज जीती है. उसने अंतिम बार वेस्टइंडीज पर जीत हासिल की थी. विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में पहली सीरीज जीती. इससे पहले मोहम्मद अजहरुद्दीन की कप्तानी में 1993 में भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में श्रीलंका को 1-0 से हराया था, जिसमें दो टेस्ट ड्रॉ रहे थे.

ऑफ स्पिनर अश्विन ने पूरी सीरीज में शानदार गेंदबाजी की. अश्विन ने गॉल टेस्ट में जहां 10 विकेट लिए, वहीं कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट में 7 विकेट हासिल किए. तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में उन्हें चार विकेट मिले, अश्विन ने पूरी सीरीज़ में कुल मिलाकर 21 विकेट लिए. यह किसी भी भारतीय गेंदबाज का श्रीलंका में सबसे अच्‍छा प्रदर्शन है. भारत के तेज गेंदबाजों ने भे सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया.

ईशांत शर्मा और उमेश यादव का अंतिम टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन रहा. ईशांत ने सीरीज के तीन मैच में 13 विकेट लिए. अमित मिश्रा ने उनका बखूबी साथ दिया और 14 विकेट झटके. मिश्रा का सबसे अच्छा प्रदर्शन 21 ओवर में 43 रन देकर 4 विकेट रहा.

विराट कोहली ने सीरीज में 233, रोहित शर्मा ने 202, अजिंक्य रहाणे ने 178, शिखर धवन ने 162, अमित मिश्रा ने 157. पुजारा ने केवल एक मैच में नाबाद 145 रन बनाए. वहीं केएल राहुल ने भी दूसरे टेस्ट में शतक लगाया था. सीरीज में सर्वाधिक 288 रन श्रीलंकाई बल्लेबाज दिनेश चंडीमल ने बनाए. 2008 के बाद यह पहला मौका है जब टीम ने 250 से ज्यादा का स्कोर बनाया और नौवें नंबर का बल्लेबाज टॉप स्कोरर रहा.

इस ऐतिहासिक जीत के लिए महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और प्रधानमंत्री मोदी सहित कई पूर्व स्टार खिलाड़ियों ने श्रीलंका में भारतीय टीम को जीत के लिए बधाई दी. तेंदुलकर ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, 'टीम इंडिया को बधाई. श्रृंखला में 1-0 से पिछड़ने के बाद शानदार वापसी. यही आगे बढ़ने का तरीका है विराट कोहली और टीम इंडिया. कई और जीत के लिए शुभकामनाएं'. बीसीसीआई ने ट्वीट किया, 'बधाई हो टीम इंडिया. बधाई हो, विराट भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में आपकी पहली सीरीज जीत पर'.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus