Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 April 2016

त्र्यंबकेश्वर मंदिर में महिलाओ ने की पूजा

त्र्यंबकेश्वर मंदिर महिला प्रवेश

नासिक: सदियों पुरानी परंपरा टूटी त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के गर्भगृह में गुरुवार को महिलाएं ने प्रवेश किया. तीन महिलाओं ने मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर ज्योतिर्लिंग की पूजा की. महिलाओं के गर्भगृह में प्रवेश के विरोध में स्थानीय लोगों ने पूरे त्र्यंबकेश्वर में एक दिन का बंद रखा. शनि मंदिर के चबूतरे पर महिलाओं को चढ़ने देने का आंदोलन शुरू होने के बाद से ही पुणे का स्वराज्य महिला संगठन त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग के गर्भगृह में जाने का आंदोलन कर रहा था. शनि मंदिर में यह अधिकार मिलने के ग्यारहवें दिन त्र्यंबकेश्वर में भी महिलाओं ने ज्योतिर्लिंग तक जाकर इतिहास बदल दिया. तीनों महिलाएं मंदिर ट्रस्ट के नियमानुसार स्नान के बाद गीले वस्त्र पहनकर ही मंदिर के गर्भगृह में गईं.

सामाजिक कार्यकर्ता और भूमाता ब्रिगेड की प्रमुख तृप्ति देसाई आज नासिक के त्रियंबकेश्वर मंदिर में साथी महिलाओं के साथ पूजा करने के लिए पहुंची. मंदिर प्रशासन ने पहले तो तृप्ति देसाई को मंदिर के भीतरी हिस्से में जाने से रोक दिया, लेकिन बाद में उन्हें मंदिर के भीतरी हिस्से में प्रवेश करने की इजाजत दे दी गई. इसके बाद तृप्ति देसाई ने अपने साथी सदस्यों के साथ त्रियंबकेश्वर मंदिर के भीतरी हिस्से में जाकर पूरे रीति रिजाव के साथ पूजा-अर्चना की. महिलाओ ने गर्भगृह में पूजा सुबह करीब छह बजे की. मंदिर के गर्भगृह में महिलाओं को हर दिन एक घंटा पूजा-अर्चना करने की अनुमति देने का निर्णय हुआ है. महिलाओ को पूजा-अर्चना करने के लिए गीली सूती या सिल्क के कपड़े पहनने पड़ेंगे.

पूजा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए तृप्ति देसाई ने कहा कि जैसे उन्हें त्रियंबकेश्वर मंदिर के भीतरी हिस्से में जाकर पूजा करने की इजाजत दी गई उसी तरह देश के हर मंदिर में महिलाओं को सम्मान के साथ जाने और पूजा करने की इजाजत मिलनी चाहिए. वो इस मुहीम को राष्ट्रीय स्तर पर लेकर जाएंगी और वो अगले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात करेंगी.

महिलाओं का यह समूह बुधवार को भी दर्शन करने पहुंचा था. लेकिन तब उन्हें स्थानीय लोगों ने धक्कामुक्की कर अंदर नहीं जाने दिया था. इस मामले में महिलाओं के साथ अभद्रता करनेवाले लोगों के विरुद्ध प्राथमिकी भी दर्ज की गई है. इनमें मंदिर ट्रस्ट के चार लोग भी शामिल हैं.

देश के बारह ज्योतिर्लिंगो में से एक त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग में अन्य शिव मंदिरों के विपरीत एक छोटे गड्ढे के रूप में ज्योतिर्लिंग मौजूद है, जिसमें ब्रह्मा-विष्णु-शिव की एक साथ उपस्थिति मानी जाती है. इस ज्योतिर्लिंग के गर्भगृह में सिर्फ पुरुषों को एक धोती पहनकर गीले वस्त्रों में ही जाने की अनुमति दी जाती थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus