Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 April 2016

संदीप ने क्वालीफाई किया रियो ओलंपिक टिकिट

संदीप को ओलंपिक टिकिट

उलनबटेर(मंगोलिया): युवा पहलवान संदीप तोमर ने रविवार को उलनबटोर के विश्व क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में पुरुषों की फ्रीस्टाइल स्पर्धा के 57 किलो वर्ग में कांस्य पदक हासिल करते हुए रियो ओलंपिक का टिकट हासिल किया. सोनीपत(हरियाणा) के 24 वर्षीय पहलवान संदीप ने प्लेऑफ बाउट में यूक्रेन के आंद्रे यात्सेनको को 11-0 से मात दी. वे ओलम्पिक में जाने वाले चौथे पहलवान बने जिन्होंने ये टिकट हासिल किया है.

इस टूर्नामेंट में प्रत्येक वजन वर्ग में से सिर्फ तीन शीर्ष पहलवान ही ओलिंपिक कोटा हासिल कर सकते थे. इसलिए रियो के टिकट के लिए सिर्फ कांस्य पदक ही काफी नहीं था. टिकिट हासिल करने के लिए संदीप को तीसरा स्थान प्राप्त करने के लिए अपने ही वर्ग के कांस्य पदकधारी से भिड़ना पड़ा. ओलिंपिक क्वालीफिकेशन से पहले संदीप ने तुर्की के सेजान एकगुल को 11-0 और किर्गिस्तान के युलुकबेक झोलदोशबेकोव को 4-1 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल राउंड में जगह बनाई. हालांकि वह सेमीफाइनल राउंड की बाधा पार नहीं कर सके और अजरबेजान के मिरजालाल हसन जादा से करीबी मुकाबले में 8-8 से हार गये. संदीप ने कांस्य पदक के मुकाबले में मोलदोवा के एलेक्साडरू चिरतोआका को 10-0 से शिकस्त देकर सुनिश्चित किया कि उन्हें ओलिंपिक में लड़ने का मौका मिले.

संदीप से पहले लंदन ओलम्पिक के कांस्य पदक विजेता योगेश्वर दत्त(पुरुष फ्रीस्टाइल-65 किलोग्राम), नरसिंह पंचम यादव(पुरुष फ्रीस्टाइल-74 किलोग्राम) और हरदीप सिंह(ग्रीको-रोमन 98 किलोग्राम) ने रियो डी जेनेरियो ओलंपिक खेलों में जगह बनाई है. यह खेल मुकाबले 5 से 21 अगस्त तक खेले जायेंगे.

संदीप ने कहा, 'मैं कोटा जीतकर बहुत खुश हूं और मुझे लगता है कि इस क्वालीफायर से पहले मैंने जो कड़ी मेहनत की, यह उसी का फल है. मैं फाइनल में चूकने के बाद थोड़ा निराश था लेकिन मेरे लिये जहां तक संभव हो, अपने दिमाग से उस हार को निकालना महत्वपूर्ण था'. अब मुझे अपना सारा ध्यान ओलंपिक पर लगाना होगा और यह अगले तीन महीने काफी अहम होने वाले हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus