Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

25 December 2016

उज्जैन ने रचे दो और विश्व कीर्तिमान

उज्जैन दो विश्व कीर्तिमान

उज्जैन: ज्योतिर्लिंग महाकाल की नगरी उज्जैन में शुक्रवार को दो विश्व कीर्तिमान रचे गए. पहला सबसे बड़ी चश्मे की आकृति का कीर्तिमान और दूसरा स्वच्छता की शपथ का कीर्तिमान. कार्यक्रम का आयोजन सुबह 7:30 बजे नानाखेड़ा स्थित विजयाराजे स्टेडियम में किया गया. हजारों बच्चों को नाश्ते के पैकेट और पानी की बोतले देने के बाद भी पूरा स्टेडियम साफ-सुथरा रहा. कचरे का कहीं भी नामो-निशान नहीं रहा. बच्चों ने कचरा फेंकने के लिए डस्टबिन का उपयोग किया. शहर में साल 2016 में अब तक कुल 10 विश्व रिकॉर्ड बन चुके हैं. सर्वाधिक छह रिकॉर्ड सिंहस्थ के दरमियान बने थे. शहर के निवासियों ने 70 मिनट में ये दो गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड दर्ज कराये है.

उज्जैन कीर्तिमान गांधी जी का चश्मा

पहले कीर्तिमान में 5000 विद्यार्थियों द्वारा मानव श्रंखला के जरिये राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे की आकृति बनाई गई है. मानव शृंखला से चश्मे की आकृति बनाए जाने का यह पहला कीर्तिमान है. गांधीजी के चश्मे को भारत सरकार ने अपने स्वच्छता अभियान का लोगो बनाया है.

वही दूसरा कीतिमान सर्वाधिक विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता की शपथ ली गई. मगर स्वच्छता की शपथ का रिकॉर्ड यहां टूटा है. पहले ये रिकॉर्ड नार्वे के नाम था. नार्वे में साल 2014 में 1243 बच्चों को एकत्र कर स्वच्छता की शपथ ली गई थी. बच्चों ने यह शपथ लिखित और मौखिक रूप में लेकर एक बड़ा रिकॉर्ड स्थापित किया है. इस शपथ में 2000 लोगों द्वारा एक साथ स्वच्छता की शपथ लेने का दावा किया है.

गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एशिया हेड डॉ. मनीष विश्नोई ने दोनों रिकॉर्ड की घोषणा की गई. इसका प्रमाण-पत्र महापौर मीना जोनवाल व मंत्री पारस जैन को भेंट किया गया.

कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री पारस जैन, उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जगदीश अग्रवाल, नगर निगम अध्यक्ष सोनू गेहलोत.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus