Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

16 February 2016

विधानसभा उपचुनाव में भाजपा को मिली बढ़त

उपचुनाव में भाजपा जीत

मैहर(सतना): मैहर उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी ने 28,281 वोटों से विजयश्री हासिल की. मैहर विधायक की जीत 21 राउंड की मतगणना में मंगलवार को तय हुई. आखिरी 21वें राउंड में भाजपा को कुल 82,658 वोट और कांग्रेस को 54,377 वोट मिले. विधानसभा उपचुनाव में 13 फरवरी को कुल 1 लाख 63 हजार 499 मतदाताओं ने वोट डाले. कुल 71.77 फीसदी मतदान दर्ज हुआ. 8 राज्यों की 12 विधानसभा सीटों के नतीजे काफी उलटफेर करने वाले आये. विधानसभा उपचुनाव में एनडीए को बड़ी सफलता मिली 12 में से 7 सीटों पर परचम लहराया.

मप्र के मैहर में पहली बार भाजपा ने धतूरा पोलिंग जीत ली है. भाजपा-82658, कांग्रेस-54377, बसपा-9892, सपा-8989, नोटा-2863 मत प्राप्त हुए. वहीं सपा प्रत्याशी रामनिवास उर्मलिया के गृह ग्राम भेड़ा में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा. कांग्रेस प्रत्याशी मनीष पटेल अपने गृह ग्राम यदुवरी नगर से केवल 50 वोटों से आगे रहे. यहां कांग्रेस को 250 वोट मिले और भाजपा को 200 वोट.

विजयी भाजपा प्रत्याशी नारायण त्रिपाठी ने मैहर चुनाव मतगणना में मिली जीत को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रदेश में किए गए अच्छे कार्यों का नतीजा बताया है. पिछले 2013 में चुनाव के दौरान यहां 73.10 फीसदी मतदान हुआ था. उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश और कर्नाटक के तीन, जबकि तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब, बिहार और त्रिपुरा की 1-1 सीटों पर 13 फरवरी को उपचुनाव हुए थे.

उत्तर प्रदेश की तीन विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के परिणामों में सत्तारूढ़ सपा को झटका लगा और उसे तीन में से दो पर हार का सामना करना पड़ा है. एक पर बीजेपी, एक पर कांग्रेस जीती. मध्यप्रदेश की मैहर सीट भाजपा ने जीत ली है. पंजाब की खडूर साहिब विधानसभा सीट में सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल(शिअद) ने जीत हासिल की. सत्तारूढ़ माकपा ने त्रिपुरा के गोमती जिले में बीरगंज उपचुनाव में जीत दर्ज की. बिहार के हरलाखी विधानसभा उपचुनाव में राजग समर्थित राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उम्मीदवार सुधांशु शेखर(रालोसपा) ने कांग्रेस उम्मीदवार को हरा दिया. शिवसेना ने मुंबई की पालघर विधानसभा सीट पर जीत हासिल की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus