Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 January 2016

1000 रन बनाने वाले प्रणव को सचिन ने बैट दिया

प्रणव क्रिकेट 1000 रन

मुंबई: 15 वर्षीय 10वीं के छात्र प्रणव धनावड़े ने विश्व कीर्तिमान मनाया. प्रणव किसी भी तरह के क्रिकेट में 1000 से अधिक रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. भारत के महान बल्‍लेबाज सचिन तेंदुलकर ने गुरुवार को प्रणव धनावड़े को ऑटोग्राफ किया क्रिकेट बैट उपहार में दिया. सचिन ने इससे पहले सोशल मीडिया पर भी प्रणव को शुभकामनाएं दी. बीसीसीआई ने सचिन के बैट के साथ प्रणव और उनके पिता का फोटो ट्वीट किया. धनावड़े की नाबाद 1009* रन की ऐतिहासिक पारी को विश्‍व के सभी कोनों से सराहना मिली. धनावड़े को मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने पांच साल तक मासिक स्‍कॉलरशिप देने का फैसला किया है.

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन की तरफ से स्कूलों के लिए आयोजित इस टूर्नामेंट में अंडर-16 स्कूल टीमें खेल रही हैं. प्रणव ने 323 गेंदों में 59 छक्‍कें और 129 चौके जमाए. इस दौरान प्रणव का स्‍ट्राइक रेट 312.38 के पार रहा. 1009* रन की वर्ल्ड रिकॉर्ड इनिंग में प्रणव ने हर 2 मिनट में बनाए 5 रन, हर घंटे 9 सिक्स केसी गांधी स्‍कूल की तरफ से खेलने वाले प्रणव के 1000 रन पूरे होने के थोड़ी देर बाद ही टीम ने 1465 रन पर पारी घोषित कर दी.

प्रणव ने पहले दिन अपनी 652 रनों की पारी में 78 चौके और 30 छक्के जड़े थे, जिसे देखकर हर कोई हैरत में पड़ गया. उन्होंने ये रन आर्य गुरुकुल स्कूल के खिलाफ मैच खेलते हुए बनाए. इससे पहले यह रिकार्ड पृथ्वी साह के पास था, जब उन्होंने 2013-14 में रिजवी स्प्रिंगफील्ड की तरफ से खेलते हुए सेंट फ्रांसिंस स्कूल के खिलाफ 546 रनों की पारी खेली थी.

इससे पहले सचिन तेंदुलकर-विनोद कांबली के रिकॉर्ड को अरमान जाफर-सरफराज खान ने तोड़ा, मुंबई के ही सरफराज खान ने 439 रन और अरमान जाफर ने 498 रनों की पारी खेली थी, उनके ही स्कूल के पृथ्वी साह उनसे आगे निकल गए थे, पृथ्वी साह ने 546 रन बनाकर रिकॉर्ड तोड़ा था. अब इस कड़ी में नया नाम जुड़ा है क्रिकेटर प्रणव धनावडे का, जिन्होंने मंगलवार को 1000 रन का जादुई आंकड़ा पार कर विश्व का नया रिकॉर्ड स्थापित किया है. प्रणव ने 117 साल का रिकॉर्ड तोड़ा है. उनसे पहले भारत में जन्मे एईजे कोलिंस ने स्कूल लेवल पर 1889 में एक इनिंग में 628 रन बनाए थे. 1926 में विक्टोरिया की टीम ने न्यू साउथ वेल्स के ख़िलाफ़ 1,107 रन बनाए थे.

प्रणव धनवाड़े को एयर इंडिया क्रिकेट टीम में जगह की पेशकश मिली है. क्रिकेटर को की गयी पेशकश विभिन्न क्षेत्रों की युवा प्रतिभाओं को बढ़ावा देने की नीति के तहत है. प्रणव के पिता कल्याण में ऑटो रिक्शा चालक है.

सचिन ने युवा बल्‍लेबाज की हौसला अफजाई करते हुए सोशल मीडिया पर लिखा था. एक पारी में 1000 रन बनाने वाले पहले क्रिकेटर प्रणव धनावड़े को बधाई. बहुत अच्‍छे और कड़ी मेहनत करना. आपको नई ऊचाइयों को छूना हैं.

प्रणव भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को अपना प्रेरणा स्रोत मानते हैं. उन्हें अलग-अलग टूर्नामेंट में चार बार सबसे ज्यादा रन बनाने के लिए ट्रॉफ़ी मिल चुकी है.

इससे पहले किसी भी तरह के क्रिकेट मैच की एक पारी में 1000 से अधिक से रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज प्रणव धनवाड़े को आज ठाणे के प्रभारी मंत्री एकनाथ शिंदे ने सम्मानित किया यह किसी भी फॉरमेट में किसी भी टीम का सबसे बड़ा स्कोर है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus