Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 January 2016

अदनान ने भारतीय नागरिकता प्राप्त की

पाक गायक भारतीय नागरिकता

नई दिल्‍ली: 43 वर्षीय पाकिस्‍तानी गायक अदनान सामी को शुक्रवार को भारतीय नागरिकता प्रदान की गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से गुरुवार को यह जानकारी दी गई. उनकी नागरिकता आज एक जनवरी 2016 से लागू हो गई. गौरतलब है कि अदनान सबसे पहले 13 मार्च 2001 को पर्यटक वीजा पर एक माह की वैधता अवधि पर भारत आए थे. इसके बाद उनके आखिरी वीजा की अवधि पिछले साल अक्टूबर में बढ़ाई गई थी. केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजीजू ने उन्हें यहां नागरिकता का प्रमाण-पत्र प्रदान किया. अदान ब्रिटेन में जन्मे थे और इससे पहले वह कनाडा के नागरिक थे.

बजरंगी भाईजान भारतीय नागरिकता

इससे पहले पाक गायक सामी के दो साल पहले किए गए नागरिकता के अनुरोध को खारिज कर दिया गया था. उन्‍होंने अपना आवेदन इस वर्ष के प्रारंभ में गृह मंत्रालय के 'फॉरेनर्स' डिवीजन को भेजा था. उनके वीजा की अवधि समय-समय पर बढ़ाई गई. लेकिन 27 मई 2010 को उन्‍हें इश्‍यु किए गए पासपोर्ट की अवधि 26 मई 2015 को खत्‍म हो गई थी और पाकिस्‍तान सरकार ने इसका नवीनीकरण नहीं किया था. इसके बाद अदनान ने मानवीय आधार पर उनके भारत में रुकने को वैधता देने के लिए भारत सरकार का रुख किया था. इस अनुरोध पर विचार के बाद गृह मंत्रालय ने इस वर्ष की शुरुआत में उन्‍हें अनिश्चित काल के लिए भारत में रुकने की इजाजत दे दी थी.

सामी ने भारतीय नागरिकता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह का भी आभार जताया है. सामी ने रिजीजू से भारतीय प्रमाणपत्र लेते हुए एक तस्वीर भी साझा की है. सामी ने इसे नया जन्म करार दिया है.

इस बीच शिवसेना ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया है. शिवसेना नेता मनीषा कयांदे ने कहा की जब भारतीय जनता पार्टी विपक्ष में थी तब वह सामी को नागरिकता देने का विरोध कर रही थी अब वही उसे नागरिकता दे रहे है.

सामी ने ट्विटर पर लिखा, 'एक नई शुरुआत. एक नया एहसास. एक नया जुड़ाव. एक नए प्यार का रिश्ता. एन नया देश. जय हिंद'. भारत में सामी के दो गाने 'कभी तो नजर मिलाओ' और 'लिफ्ट करा दे' बेहद लोकप्रिय हुए थे. फिल्म बजरंगी भाईजान में उनके द्वारा गाई गई कव्वाली 'भर दो झोली मेरी' को भी लोगों ने खूब पसंद किया था. नागरिकता हासिल करने के बाद बेहद खुश नजर आ रहे अदनान ने 'तेरी ऊंची शान है मौला, मेरी अर्जी मान ले मौला...' गीत की कुछ लाइनें गाकर सुनाईं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus