Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 January 2016

पाक छात्रो पर तालिबान आतंकी हमला

पाक छात्रो पर आतंकी हमला

पेशावर(पाकिस्तान): पाक विश्वविद्यालय के छात्रो पर बुधवार को तालिबान आतंकियों ने हमला किया. हमले में सुरक्षा बलों की जवाबी कार्रवाई में चार आतंकवादी ढेर हो गए. हमले में आतंकी सहित मृतकों की कुल संख्या 25 हो गई. तालिबान के आत्मघाती हमलावर पाक के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के चारसद्दा जिला स्थित बाचा खान विश्वविद्यालय में घुस गए थे. आतंकी घने कोहरे का फायदा उठाते हुए विश्वविद्यालय की दीवारें फांदकर उसकी इमारतों में घुस गए. आतंकियों ने कक्षाओं एवं छात्रावासों में छात्रों और शिक्षकों पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं. अंधाधुंध गोलीबारी में 50 के करीब लोग घायल हो गए. विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ फजल रहीम ने बताया कि हमले के दौरान विश्वविद्यालय के अंदर करीब 3,000 छात्र और 600 मेहमान मौजूद थे.

यह विश्वविद्यालय पख्तूनख्वा प्रांत के पेशावर शहर के दक्षिण पश्चिम में करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है. धमाका पाकिस्तानी समय के मुताबिक सुबह 9 बजे हुआ और 12.30 बजे के बाद फायरिंग की आवाज़ें नहीं सुनी गई हैं. विश्वविद्यालय का नाम प्रसिद्ध नेता खान अब्दुल गफ्फार खान उर्फ बाचा खान के नाम पर रखा गया है. बादशाह खान का 20 जनवरी, 1988 को निधन हो गया था. इस यूनिवर्सिटी में एक कवि सम्मेलन हो रहा था. कार्यक्रम में छात्रों द्वारा कविता पाठ किए जा रहे थे.

अधिकारियों ने कहा कि मृतकों में एक प्रोफेसर, दो छात्र और चार सुरक्षा गार्ड शामिल हैं. पीड़ितों के सिर या सीने में गोलियां मारी गईं. घायलों को अस्पताल ले जाया गया.

इससे पहले पेशावर में दिसंबर, 2014 में सेना संचालित एक स्कूल में तालिबान आतंकियों ने हमला कर 150 लोगों की जान ले ली थी.

पेशावर के स्कूल में किए गए हमले के मास्टरमाइंड और तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान(टीपीपी) के हकीमुल्लाह महसूद धड़े के कमांडर उमर मंसूर ने इस हमले की जिम्मेदारी ली. उसने अफगानिस्तान के एक मोबाइल नंबर से स्थानीय मीडिया को फोन कर अपने संगठन द्वारा हमले को अंजाम देने का दावा किया. आतंकी समूह के एक प्रवक्ता ने कहा कि यह हमला पेशावर स्कूल हमले के बाद से सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए उसके लोगों का बदला है. लेकिन तालिबान के दूसरे धड़े के प्रवक्ता मोहम्मद खुरासानी ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि वे इसमें शामिल नहीं हैं.

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने हमले के पीड़ितों के लिए कल एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाने की भी घोषणा की.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पाक यूनिवर्सिटी पर आतंकी हमले की निंदा की.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus