Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

5 January 2016

आबिद आईटी कंपनी विप्रो के सीईओ नियुक्त

मप्र के आबिद विप्रो सीईओ

नीमच: आबिद अली नीमचवाला देश की तीसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी विप्रो के नए सीईओ बनाए गए हैं. वे 1 फरवरी 2016 से अपना पदभार ग्रहण करेंगे. आबिद का जन्म मध्य प्रदेश के मालवा इलाके के नीमच जिले में हुआ है. आईटी सर्विसेज मुहैया करवाने वाली कंपनी विप्रो ने मैनेजमेंट में बदलाव करते हुए आबिद अली को कंपनी का नया सीईओ और बोर्ड का सदस्य नियुक्त किया है. कंपनी के सीईओ का पद इससे पहले टी के कुरियन संभाल रहे थे. कंपनी ने टीके कुरियन का प्रमोशन करके उन्हें वाइस प्रेसिडेंट बना दिया है. टी के कुरियन 31 मार्च 2017 तक कंपनी के बोर्ड में बने रहेंगे.

आबिद के पिता नीमच में छोटा-सा जनरल स्टोर चलाते थे. आबिद जनरल स्टोर में पिता का हाथ भी बंटाते थे. आबिद का परिवार अब भी नीमच में रहता है. उनकी बोहरा बाजार में बर्तन की दुकान है. आबिद ने एनआईटी 1990 में रायपुर से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्यूनिकेशन में इंजीनि‍यरिंग की है. आईआईटी मुंबई से इंडस्ट्रीयल मैनेजमेंट में पीजी किया.

आबिद अली नीमचवाला इससे पहले 23 साल तक टाटा कंसलटेंसी सर्वि‍सेज(टीसीएस) से जुड़े थे. वे कंपनी में ग्‍लोबल बि‍जनेस प्रोसेस सर्वि‍सेज के हेड थे.

विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी ने कहा, 'पिछले पांच वर्षों में विप्रो एक नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नोलॉजी और कंसल्टिंग कंपनी में तब्दील हुई है. कुरियन एग्जिक्युटिव चेयरमैन के तौर पर कस्टमर्स के साथ अपने मजबूत संबंधों से आबिद की मदद करेंगे और विप्रो के लिए एक नया रोडमैप तैयार करेंगे. नया मैनेजमेंट कंपनी की नींव को और मजबूत करेगा.

आबिद इससे पहले विप्रो के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर के पद पर काम कर रहे थे. विप्रो कंपनी के मुताबिक पद संभालने पर वे कंपनी की ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज, बिज़नस एप्लिकेशन सेवा, बिजनेस प्रोसेस सर्विसेज और एडवांस टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन सेवा लाइनों का कार्यभार संभालेंगे. यूरोप, अफ्रीका, और एलएटीएएम में व्यापार के संचालन, मार्केटिंग और स्ट्रेटजी बनाने का जिम्मा भी आबिद का होगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus