Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 June 2016

बिहार टापर्स घोटला मुख्य आरोपी गिरफ्तार

बिहार टोपर घोटला आरोपी गिरफ्तार

पटना/वाराणसी: हाल के दिनों में बेहद चर्चा में रहा बिहार टॉपर्स घोटाला का मास्टरमाइंड लालकेश्वर प्रसाद सिंह पत्नी के साथ बनारस से गिरफ्तार हुआ. इस मामले में जांच के लिए गठित एसआईटी टीम ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के पूर्व चेयरमैन लालकेश्वर प्रसाद सिंह और उनकी पत्नी उषा सिन्हा को सोमवार की सुबह वाराणसी के भेलुपुर शिवाला इलाके के रवींद्रपुरी कॉलोनी स्थित एक आश्रम के पास से गिरफ्तार कर लिया गया. लालकेश्वर प्रसाद रिजल्ट फर्जीवाड़े के समय बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष थे. लालकेश्वर प्रसाद टॉपर घोटाले के मुख्य आरोपी हैं और मामला उजागर होते ही उन्होंने बोर्ड अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफे के बाद लालकेश्वर ने पटना कॉलेज भी ज्वाइन किया. इसके बाद वह भूमिगत हो गए. मामले में उनका नाम सामने आने के बाद एक सप्ताह पहले पटना की एक अदालत ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था.

इस बीच इस मामले के दूसरे आरोपी बच्चा राय के बिशुन राय कॉलेज पर रविवार को एसआईटी ने छापा मारा, इस दौरान कॉलेज के दफ्तर से देसी पिस्तौल और जिंदा कारतूस बरामद किए गए. बच्चा राय को पुलिस ने 11 जून को विशुनदेव राय कॉलेज से गिरफ्तार किया था. उससे पूछताछ के बाद पुलिस ने गंगा देवी कॉलेज में छापेमारी की तो वहां से कई कागजात मिले. बच्चा की बेटी व इंटर टॉपर शालिनी राय की कॉपी भी पुलिस को गंगा देवी कॉलेज से मिली थी. पूछताछ में खुलासा हुआ कि लालेकश्वर ने टॉपरों की कॉपियों की जांच फर्जी तरीके से गंगा देवी कॉलेज में करवाई थी, जहां उसकी पत्नी प्राचार्य थी.

एसआईटी ने गिरफ्तारी इलेक्ट्रानिक सर्विलांस के सहारे क्राइम ब्रांच की मदद से की. उनका मोबाइल उत्तर प्रदेश के वाराणसी में लोकेशन दिखा रहा था. एसआईटी को पता चला कि लालकेश्वर अपनी पत्नी के साथ वाराणसी में छिपे हुए हैं. पिछले पांच दिन से एसआईटी शहर में डेरा डालकर लालकेश्वर की टोह ले रही थी. लालकेश्वर अपनी पत्नी के साथ ठिकाना बदलने जैसे ही शिवाला स्थित एक आश्रम के पास कार से पहुंचे थे. तभी घेराबंदी कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. इनकी गिरफ्तारी के लिए बिहार के अलावा दिल्ली, उत्तरप्रदेश और झारखंड में छापेमारी चल रही थी.

पटना एसपी मनु महाराज ने मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी की पुष्टि की है. उनकी पत्नी ऊषा सिन्हा भी घोटाले में अपना नाम आने के बाद से फरार थीं. वह जेडीयू की विधायक रह चुकी हैं. मामला सामने आने के बाद उन्हें पार्टी से निलंबित कर दिया गया है. इस मामले में अब तक 10 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. इन दोनों की बनारस में मदद करने के आरोप में महमूरगंज के शीलनगर निवासी प्रभात जायसवाल को भी हिरासत में लिया गया है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus