Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

22 June 2016

इसरो द्वारा 20 सेटेलाइट सफल प्रक्षेपण

इसरो 20 सेटेलाइट सफल प्रक्षेपण

श्रीहरिकोटा: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) ने अंतरिक्ष के क्षेत्र में एक और मुक़ाम हासिल किया. पीएसएलवी सी34 ने भारत के तीन और सत्रह विदेशी सैटेलाइट को एक साथ लेकर उड़ान भरी. प्रक्षेपण के 26 मिनट के अंदर इन सारे 20 सैटेलाइट को उनकी उनकी कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया गया. इसरो इस लांच के साथ अब तक लगभग 20 अलग-अलग देशों के 74 उपग्रहों को 19 अलग अलग मिशन में लॉन्च कर चुका है. प्रक्षेपित 20 सैटेलाइटों का कुल वजन 1,228 किलोग्राम है. इन सैटेलाइटों को सुबह सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड(एसएलपी) से छोड़ा गया.

320 टन वज़न वाला पीएसएलवी कनाडा, इंडोनेशिया, जर्मनी और अमेरिका आदि देशों के 17 छोटे उपग्रहों समेत भारत का कार्टोसैट, चेन्नई के छात्रों द्वारा निर्मित सत्यभामा सैट और पुणे छात्रों द्वारा निर्मित स्वयं को अपने साथ लेकर उड़ान भरी. 'सत्यभामासैट' को चेन्नई की सत्यभामा यूनिवर्सिटी ने और 'स्वयं' को कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे के छात्रों ने बनाया है. इस लॉन्च का सबसे प्रमुख उपग्रह 727.5 किलोग्राम वज़न का पृथ्वी की निगरानी करने वाला भारतीय 'कार्टोसैट2' है. यह सब-मीटर रिसॉल्यूशन में तस्वीरें खींच सकेगा.

गौरतलब है कि वर्ष 2008 में 28 अप्रैल को इसरो ने एक ही बार में सबसे ज़्यादा उपग्रह अंतरिक्ष में भेजने का विश्व रिकॉर्ड बनाया था, जब पीएसएलवी ने एक साथ 10 उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजा था. लेकिन वर्ष 2013 में अमेरिकी मिनोटॉर-1 रॉकेट ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया और एक साथ 29 उपग्रह ले गया और फिर अगले ही साल रूस ने रिकॉर्ड पर कब्जा कर लिया जब उन्होंने डीएनईपीआर रॉकेट के ज़रिये एक साथ 33 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus