Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 June 2016

पुलगांव आयुध डिपो में लगी भीषण आग

पुलगांव आयुध डिपो में आग

पुलगांव(मुंबई): देश के सबसे बड़े और एशिया के दूसरे सबसे बड़े महाराष्ट्र पुलगांव हथियार डिपो में सोमवार देर रात तीसरी बार भीषण आग लगी. इसमें दो सैन्य अफसर समेत 16 व्यक्ति जिंदा जल गए इनमें 13 सिविल दमकल कर्मी भी हैं. आग बुझाने के दौरान भी यहाँ धमाके होते रहे. यह डिपो 7 हजार एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फैला है. सरकार ने जांच के आदेश दिए. आग की वजह का पता नहीं चल सका है. आग बुझाने के लिए दमकल कर्मचारियों को छह घंटे से अधिक समय तक जूझना पड़ा. धमाके इतने जबर्दस्त थे कि गांव से करीब पांच किमी दूर तक इनकी आवाज सुनी गई. आग की विकरालता इतनी अधिक थी की उसे 15 किलोमीटर तक आसानी से देखा जा सकता है.

इस हथियार डिपो में गोला-बारूद का भंडारण होता है. पुलगांव डिपो नागपुर से 110 किलोमीटर दूर है. इसमें एके-47, ब्रह्मोस मिसाइलें, बम, ग्रेनेड आदि हथियार स्टॉक में मौजूद रहते है. विभिन्न फैक्टरियों में तैयार हथियार और विस्फोटक पहले इसी डिपो में आते हैं और फिर यहाँ से दूसरी जगह के लिए वितरित किए जाते हैं. 1980 और 2004 में भी इस डिपो में आग लगी थी, लेकिन उस समय कोई जनहानि नहीं हुई थी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा- 'हथियार डिपो में आग की खबर से आहत हूं. पीड़ित परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. मैंने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर को घटनास्थल का जायजा लेने को कहा है'.

राज्य के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने घटना पर दुख जताया. उन्होंने कहा, 'यह एक दुखद हादसा है. मैंने जिला प्रशासन से हर संभव मदद उपलब्ध कराने को कहा है. नजदीकी कलेक्टर को भी मौके पर जाकर जायजा लेने के लिए कहा गया है.'

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी जवानों की मौत पर दुख जताया और पीड़ित परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus