Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 June 2016

मप्र से राज्यसभा के लिए तीन निर्वाचित

मध्य प्रदेश राज्यसभा चुनाव

भोपाल: मध्य प्रदेश से राज्यसभा की तीन सीटों के चुनाव परिणाम घोषित हो गए हैं. इसमें बीजेपी को 2 सीट मिली है और 1 कांग्रेस के खाते में गई है. बीजेपी के उम्मीदवार एमजे अकबर और अनिल दवे तथा कांग्रेस की और से विवेक तन्खा मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए. एमजे अकबर और अनिल माधव दवे निर्विरोध चुने गए. मध्य प्रदेश विधानसभा में कुल 230 सीटें हैं. इसमें बीजेपी के 164, कांग्रेस के 57, बसपा के 4 और 3 निर्दलीय विधायकों ने वोट डाले. भाजपा के दो विधायकों ने मतदान नहीं किया. 227 विधायकों ने प्रत्यक्ष तौर पर मतदान किया जबकि एक वोट पोस्टल बैलेट के जरिए हुआ.

कांग्रेस को हराने की मंशा से बीजेपी ने अपने नेता विनोद गोटिया को निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर उतारा था, लेकिन गोटिया को हार का सामना करना पड़ा. गोटिया को कुल 50 वोट मिले, जबकि उन्हें जीत के लिए 58 वोट की जरूरत थी. तन्खा ने विनोद गोटिया को 12 वोटों से हराया. गोटिया को मिले 50 वोटों में बीजेपी के 48 सरप्लस वोट और दो निर्दलीय उम्मीदवार के वोट थे.

निर्वाचन अधिकारी भगवानदास इसरानी ने कहा कि वरिष्ठ पत्रकार अकबर और प्रदेश बीजेपी के नेता एवं रणनीतिकार दवे को 58-58 वोट मिले, जबकि तन्खा को 62 वोट मिले, जिसमें कांग्रेस के 57, बसपा के चार और एक निर्दलीय वोट शामिल हैं. बसपा सुप्रीमो मायावती ने तन्खा को वोट देने के लिए अपने चार विधायकों को व्हिप जारी किया था.

इस चुनाव में कांग्रेस विधायक और नेता काफी समय बाद एकजुट दिखाई दिए. गौरतलब है कि कांग्रेस विधायकों को एकजुट रखने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री कमलनाथ तीन दिनों से भोपाल में थे. सभी विधायक एक साथ एक होटल में रुके खाना खाया और सुबह होटल से सीधे विधानसभा वोट डालने के लिए पहुंचे थे.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भाजपा के विजयी प्रत्याशी दवे और अकबर को बधाई देते हुए कहा है कि बौद्घिक क्षमता के धनी अकबर का राज्यसभा में जाना राज्य और राष्ट्रहित के लिए हितकर होगा. राज्यसभा का मतदान केंद्र विधानसभा परिसर शनिवार की सुबह से ही गहमा-गहमी का केंद्र बना रहा. भाजपा की ओर से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रदेशाध्यक्ष नंद कुमार सिंह चौहान व अन्य वरिष्ठ नेता मौजूद थे तो कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ, दिग्विजय सिंह, मोहन प्रकाश, सुरेश पचौरी, कांतिलाल भूरिया प्रदेशाध्यक्ष अरुण यादव मतदान के दौरान डेरा डाले रहे.

द्विवार्षिक चुनाव के मौजूदा चरण में 57 राज्यसभा सीटों में 30 पर उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके थे. बांकी सात राज्यों की 27 राज्यसभा सीटों के लिए शनिवार को चुनाव हुआ. जिनमें से 11 बीजेपी, 7 सपा, 6 कांग्रेस और बीएसपी के 2 उम्मीदवार जीते.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus