Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

14 March 2016

मप्र करदाता भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित

मप्र भामाशाह पुरस्कार

भोपाल: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अधिकतम कर जमा करने वाले कारोबारियों को भामाशाह पुरस्कार से सम्मानित किया. व्यापारियों की समस्याओं को दूर करने और व्यापार संबंधी कठिनाइयों के समाधान के लिए व्यापार कल्याण मंडल बनाये जाने की घोषणा की. इस मंडल में व्यापारियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे, वे सरकार को सुझाव देंगे. राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा रविवार को स्थानीय समन्वय भवन में किया गया. राज्य में भामाशाह की प्रतिमा स्थापित की जायेगी. मुख्यमंत्री ने वर्ष 2012-13, 2013-14 एवं वर्ष 2014-15 के राज्य स्तर पर अधिकतम कर जमा करने वाले व्यवसाइयों को पुरस्कार से सम्मानित किया. इस बार पिछले तीन वर्षों के पुरस्कार पांच श्रेणियों में 21 उद्यम और ट्रेडिंग कंपनियों को सम्मानित किया गया. अल्ट्राटेक सीमेंट को मप्र में सबसे अधिक टैक्स देने के लिए प्राइवेट उद्यम का भामाशाह पुरस्कार दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि श्रेष्ठ करदाताओं को सम्मानित करने के लिये साल 2008 में वाणिज्यिक कर विभाग ने इसकी शुरूआत की थी. व्यापारियों की मेहनत और ईमानदारी के कारण राज्य का कर संग्रहण 3900 करोड़ से बढ़कर 23 हजार करोड़ तक पहुँच गया है.

कार्यक्रम में अल्ट्राटेक सीमेंट, मे. लंगर बीड़ी देवास, मे.आई.टी.सी. लिमिटेड, मे. राज्य लघु वनोपज संघ, मे. इण्डियन ऑइल कार्पोरेशन भोपाल, मे. हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड इंदौर, मे. एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन भोपाल, मे. हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड इंदौर. मे. इंदौर सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित इंदौर, मे. महिन्द्रा एण्ड महिन्द्रा लिमिटेड भोपाल एवं मे. भारत-ओमान रिफायनरी लिमिटेड भोपाल को सम्मानित किया गया.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा जमीन के रेट उतने नहीं बढ़े जितनी गाइड लाइन में बढ़ाए जा रहे है. व्यापारियों की सहूलियत के लिये व्यापारिक कल्याण मंडल बनेगा. रियल एस्टेट क्षेत्र को भी बढ़ावा दिया जायेगा. गरीबों को 'सुविधाएं' चाहिए और 'व्यापारियों' को सम्मान.

इस अवसर पर वित्त मंत्री श्री जयंत मलैया ने कहा कि व्यापारियों के हित में समाधान योजना का जल्दी नोटिफिकेशन हो जायेगा. रीयल एस्टेट कारोबार को लेकर चिंता जताते हुए मुख्यमंत्री ने वित्तमंत्री जयंत मलैया से कहा कि इसे उठाना होगा. प्रमुख सचिव वाणिज्यिक कर श्री मनोज श्रीवास्तव ने विभाग की प्रगति की जानकारी दी. जिला स्तर पर भी करदाताओं का सम्मान किया जायेंगा.

इस अवसर पर विभिन्न ज़िले से आये व्यापारी, नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष डॉ. हितेश वाजपेयी, नगर निगम भोपाल के अध्यक्ष श्री सुरजीत सिंह चौहान और वाणिज्यिक कर आयुक्त श्री राघवेंद्र सिंह उपस्थित थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus