Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 March 2016

बॉक्सिंग जीतने सांप के खून का सेवन

बॉक्सिंग सांप का खून

नई दिल्ली: भारतीय पेशेवर मुक्केबाज विजेन्दर सिंह अपने पिछले तीनों मुकाबले जीतकर 'अपराजेय' है. विजेन्दर का अगला मुकाबला 12 मार्च को इंग्लैंड में लिवरपूल ईको एरेना में 20 वर्षीय सुपर मिडलवेट मुक्केबाज होरवाथ से होना है. इस पेशेवर मुकाबला खेलने के लिये बेताब हंगरी के मुक्केबाज एलेक्जेंडर होरवाथ ने सोमवार को सनसनीखेज खुलासा किया. उन्होंने कहा विजेन्दर से मुकाबले के लिए वे सांप का खून पीकर अपनी तैयारी कर रहे हैं.

बॉक्सर एलेग्जेंडर होरवाथ का मानना है कि उनकी डाइट में सांपों का खून मिलाने से उन्हें काफी ताकत मिलेगी और वह अपने मुकाबले में जीत दर्ज करेंगे. हंगरी के कई इलाकों में सांपों का खून काफी मशहूर है और लोगों का मानना है कि उसे पीने से ताकत मिलती है.

होरवाथ ने कहा, 'हमारे परिवार में पिछले कुछ दशकों से सापों के खून पीने का प्रचलन है. मैं भी इसका सेवन करता हूं और मैं जीत के लिये खेलता हूं. मुझे जीतने से कोई नहीं रोक सकता. हंगरी के सैनिकों ने तुर्कों को हराने से पहले सांपों का खून पिया था और इसके बाद जंग जीती थी. मैं भी सांपों का खून पी रहा हूं और मेरा लक्ष्य विजेन्दर को हराना है. इन जीवों का खून मुझे अंदर से ताकतवर बनाता है'. मेरी नसों में सापों का खून दौड़ रहा है और ऐसे में हो ही नहीं सकता कि विजेन्दर मुझे हरा सके. जब से मैंने अपनी डाइट में सांपों का खून शामिल किया है, उसके बाद से मैं पहले से ज्यादा ट्रेनिंग कर रहा हूं. मैं पहले से ज्यादा बेहतर पंच कर रहा हूं'.

हंगरी के अलावा दुनिया के बाकी हिस्सों में भी सांप का खून पीने का प्रचलन रहा है. दक्षिणी केन्या, उत्तरी तंजानिया के अलावा बहुत से अमेरिकी नौसैनिक भी सांपों का खून पीते हैं. दुनिया में सबसे ताकतवर माने जा रहे यूएस मरींस भी खतरनाक कोबरा का खून पीकर जंगलों में ट्रेनिंग के दौरान रहते हैं.

हारवर्थ के खिलाफ भी विजेंदर को जीत का दावेदार माना जा रहा है. हालांकि अनुभव के मामले में हारवर्थ विजेंदर से आगे हैं. हारवर्थ ने 31 राउंड में से 5 जीते, एक हारा और एक ड्रॉ रहा है. ये दोनों खिलाड़ी अपने अगले मुकाबले के लिए इंग्लैंड में जमकर तैयारी कर रहे हैं. विजेंदर अक्टूबर में प्रो बॉक्सिंग में पदार्पण के बाद से मिडिलवेट वर्ग में अभी तक अपराजित है और उन्होंने तीनों मुकाबले नॉकआउट के जरिए जीते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus