Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 March 2016

आरएसएस ने अपना गणवेश बदला

आरएसएस ने गणवेश बदला

नागौर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने अपने गणवेश में बदलाव किया. पिछले 91 साल से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की पहचान रहे खाकी रंग के निकर में संघ ने बदलाव किया. संगठन की पहचान अब भूरे रंग की पतलून बनेगी. संघ की सर्वोच्च नीति निर्धारक इकाई अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा की तीन दिवसीय सालाना बैठक में यह निर्णय किया गया. गणवेश बदलने में संघ को चार-छह माह का समय लग सकता हैं.

संघ के सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने सम्मेलन में कहा, 'हमने खाकी निकर की जगह भूरे रंग की पैंट को गणवेश में शामिल करने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि हम अडियल रख नहीं रखते और समय के अनुसार फैसले लेते हैं'. आज के सामाजिक जीवन में पैंट नियमित रुप से शामिल है और इसी को देखते हुए हमने हमारा फैसला किया.

साल 1925 में संघ की स्थापना के बाद से ढीला-ढाला खाकी निकर संगठन की पहचान रहा है. शुरू में 1940 तक संघ के गणवेश में खाकी कमीज और निकर होते थे और बाद में सफेद कमीज इसमें शामिल हो गयी. वैसे संघ के गणवेश में बदलाव का प्रस्ताव पहली बार साल 2010 में रखा गया था. आरएसएस के सदस्य अभी खाकी हाफ पैंट और पूरी बांह वाली सफेद कमीज पहनते हैं जो कुहनी तक मुड़ी रहती है और उसके साथ काली टोपी भी लगाते हैं.

आरएसएस के गणवेश बदलाव पर कांग्रेस ने चुटकी ली कहा कपड़े बदलने से किसी की विचारधारा नहीं बदलती. राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा आरएसएस हाफ पैंट छोड़कर फूल पैंट में आ गया है, वो अप टू डेट हो गया है, सत्ता मिल गई है। हमलोग फिर इसे हाफ पैंट में लौटा देंगे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus