Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

15 May 2016

तीन दिवसीय वैचारिक कुंभ समापन

मोदी वैचारिक कुंभ उज्जैन

उज्जैन: ग्राम निनौरा में सिंहस्थ कुंभ के दौरान हो रहे तीन-दिवसीय अंतरर्राष्ट्रीय विचार महाकुंभ का समापन शनिवार को हुआ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंहस्थ कुंभ के वैचारिक कुंभ में पहुंचे और कार्यक्रम का समापन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने सिंहस्थ महाकुंभ का मेनिफेस्टो जारी किया. पीएम ने कहा सिंहस्थ घोषणापत्र के 51 बिंदु अमृत के समान है. कहा पहले कुंभ से ही समाज की दिशा दशा तय होती थी. समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति समेत साधु-संतों मौजूद थे. इस कार्यक्रम की अध्यक्षता लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने की.

पीएम ने कहा कि हम लोग आत्मा के अमरत्व से जुडे़ हैं. कुंभ मेला पुरातन परंपराओं में से एक है और यह विशाल भारत को समेटने की एक कोशिश है. परंपराओं की शुरुआत सामाजिक संदर्भ में हुई. परंपरा तो रह गई लेकिन लोगों के पास समय कम हो गया. हमें विचार करना होगा कि कहीं हम परंपराएं खो तो नहीं रहे हैं. हम उस दर्शन से आए हुए लोग हैं जो लोगों को जीवन जीने का दर्शन देता है. नैतिक मूल्यों के प्रति जागरूक होने की आवश्यकता है. हर साल विचार कुंभ का आयोजन किया जाए और हम बेटियों की पढ़ाई और पर्यावरण पर चर्चा करें. उसमे यह बताया जाए कि पौधे क्यों लगाने चाहिए, धरती को स्वच्छ क्यों रखना चाहिए, नारी का गौरव क्यों करना चाहिए.

इस मौके पर श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना सहित पांच देशों के प्रतिनिधि शामिल हैं, वहीं भारत के चार अलग-अलग राज्य के मुख्यमंत्री भी बतौर अतिथि विशेष रूप से मौजूद हैं. कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह, राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस के साथ ही मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित हैं. भूटान के मंत्री डी एन थुंगवेल, नेपाल के पूर्व कार्यवाहक प्रधानमंत्री खिलराज रेग्मी, बांग्लादेश के सांसद साधनचंद्र मजूमदार और मलेशिया दातो एस के देवगनी ने भी अपने विचार रखे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus