Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 May 2016

सनराइजर्स ने जीता आईपीएल-9 ख़िताब

सनराइजर्स ने जीता आईपीएल-9

बेंगलुरु: कोहली का सपना टूटा, सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल-9 का चैंपियन बना. बैंगलोर के चिन्नास्वामी स्टेडियम में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को करारी शि‍कस्त दी. सनराइजर्स हैदराबाद ने रोमांचक फाइनल में बंगलोर को 8 रनों से हराकर आईपीएल-9 का खिताब जीत लिया है. हैदराबाद की कोई टीम दूसरी बार चैंपियन बनी है. वर्ष 2009 में डेक्कन चार्जर्स हैदराबाद ने खिताब जीता था इस बार सनराइजर्स हैदराबाद ने ट्रॉफी पर कब्जा जमाया. दोनों टीमो के कप्तान ऑस्ट्रेलियाई और विरोधी टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर रही. सनराइजर्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया.

विराट कोहली ने सबसे ज्यादा छक्के(38) जड़े, सबसे ज्यादा रन बनाए, फिर भी अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए. इंदौर के नमन ओझा सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर बने 18 कैच लिए. फाइनल के पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा रन बने हैं. 24 गेंदों में डेविड वॉर्नर ने अर्धशतक पूरा किया, फाइनल में संयुक्त सबसे तेज अर्धशतक है. युवराज सिंह पहले खिलाड़ी बने, जिन्होंने विश्व कप, टी-20 विश्व कप, चैंपियंस ट्रॉफी, अंडर-19 विश्व कप और आईपीएल खिताब जीते. खिताब के हीरो रहे वार्नर, टूर्नामेंट में कोहली के बाद सबसे ज्यादा 848 रन बनाए.

सनराइजर्स हैदराबाद ने 7 विकेट पर 208 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया यह आईपीएल के फाइनल में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर रहा. सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल में चैंपियन बनने वाली छठी टीम बन गई है. बंगलोर की टीम 7 विकेट पर 200 रन ही बना सकी. आरसीबी का स्कोर 13वें ओवर में एक समय एक विकेट पर 140 रन था लेकिन इसके बाद सनराइजर्स के गेंदबाजों ने शिकंजा कसा और आखिर में कोहली की टीम को सात विकेट पर 200 रन तक ही पहुंचने दिया.

सनराइजर्स के कप्तान वार्नर ने 38 गेंदों पर आठ चौकों और तीन छक्कों की मदद से 69 रन बनाये. कटिंग ने 15 गेंदों पर नाबाद 39 रन बनाये जिसमें तीन चौके और चार छक्के शामिल हैं. युवराज ने 23 गेंदों पर 38 रन की दमदार पारी खेली. सनराइजर्स पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने लगातार तीन प्लेआफ जीतकर खिताब अपने नाम किया. उसने एलिमिनिटेर में कोलकाता नाइटराइडर्स और फिर दूसरे क्वालीफायर में गुजरात लायन्स को हराया था. टूर्नामेंट में सर्वाधिक 23 विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार को भले ही कोई विकेट नहीं मिला लेकिन उनकी 13 गेंदों पर रन नहीं बने. उन्होंने चार ओवर में केवल 25 रन दिये. कटिंग ने 25 रन देकर दो विकेट लिये.

हैदराबाद की ओर से कप्तान डेविड वार्नर से सबसे अधि‍क 69 रन जोड़े, जबकि बेन कटिंग 39 रन और भुवनेश्वर कुमार 1 रन बनाकर नाबाद रहे. टीम के लिए तीसरा सर्वाध‍िक स्कोर युवराज सिंह ने बनाया. वह 38 रन बनाकर आउट हुए. यह दिलचस्प है कि हैदराबाद को लगे सात झटकों में से छह खि‍लाड़ी कैच आउट हुए.

मैन ऑफ़ द मैच रहे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बेन कटिंग का. 15 गेंदों में 39 रनों की पारी. 35 रन देकर दो विकेट भी झटके. हैदराबाद की टीम ने 50 लाख रुपये में खरीदा था.

कैरेबियाई ओपनर क्रिस गेल ने फाइनल में तूफानी पारी खेलने के साथ ही ट्वंटी-20 क्रिकेट में 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. गेल अपने 254वें मैच में इस रिकॉर्ड तक पहुंचे हैं.

पुरुस्कार

विजेता टीम रही

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus