Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

29 November 2016

बुंदेला ने रचा रणजी मैच कीर्तिमान

बुंदेला रणजी मैच कीर्तिमान

धर्मशाला: रणजी के शिखर पर पहुंचे मध्यप्रदेश के कप्तान देवेंद्र बुंदेला. उन्होंने मंगलवार को बड़ौदा के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच के दौरान 137वा मैच खेल कर इतिहास रच दिया. वे इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले क्रिकेटर बन गए. बुंदेला ने अमोल मुजुमदार के 136 मैच के कीर्तिमान को तोड़कर यह अनोखी उपलब्धि अपने नाम की. बुंदेला टॉस के लिए बड़ौदा के कप्तान इरफान पठान के साथ मैदान में उतरे और इतिहास रचा गया. पठान ने टॉस जीतकर मप्र को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. धर्मशाला में खेला जा रहा यह मुकाबला बुंदेला के जीवन का ऐतिहासिक मैच है.

बुंदेला रणजी ट्रॉफी में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. 39 वर्षीय बुंदेला ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी पिछले मैच में खेलते हुए 188 रन बनाए थे. बुंदेला ने 1995-96 में तमिलनाडु के खिलाफ अपना पहला रणजी मैच खेला था. वे अब तक 136 मैचों की 217 पारियों में 46.32 के औसत से 8755 रन बना चुके हैं. इस दौरान 28 बार नाबाद रहते हुए उन्होंने 24 शतक और 46 अर्धशतक जड़े, साथ ही 81 कैच भी लपके. उनसे आगे वसीम जाफर(10143) पहले और मुजुमदार(9202) दूसरे क्रम पर है. इसके अलावा बुंदेला ने मध्यम गति के गेंदबाज के रूप में 47 विकेट भी लिये हैं.

मध्यप्रदेश के कप्तान देवेंद्र बुंदेला ने कहा कि यदि मप्र ने 1998-99 में रणजी ट्रॉफी फाइनल में कर्नाटक को हरा दिया होता तो उनका करियर अलग मोड ले सकता था और राष्ट्रीय टीम के लिए मेरा दावा मजबूत हो जाता. फाइनल में कर्नाटक के खिलाफ पहली पारी में बढ़त लेने के बावजूद हारना बहुत निराशाजनक रहा. बुंदी भाई के नाम से लोकप्रिय देवेंद्र ने कहा, मैं उज्जैन में रहता था, जहां ज्यादा क्रिकेट नहीं होता था. इसके चलते मैंने इंदौर आने का फैसला किया जो जोखिम भरा फैसला था क्योंकि सफलता की कोई गारंटी नहीं थी. इस चुनौती ने मुझे बेहतर क्रिकेटर बनने को प्रेरित किया.

बुंदेला ने 1995-96 में तमिलनाडु के खिलाफ अपना पहला रणजी मैच खेला था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus