Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

8 November 2016

गांधी की लाठी थामने वाले कनु चले गए…

गांधी पोते कनुभाई ्कार

सूरत: महात्मा गांधी के पोते कनुभाई का मंगलवार को सूरत में अंतिम संस्कार किया गया. महात्मा गांधी के 87 वर्षीय पोते कनुभाई का सोमवार को एक निजी अस्पताल में निधन हो गया था. उन्हें करीब दो सप्ताह पहले दिल का दौरा पड़ने और लकवा लगने के बाद सूरत के अस्पताल में भर्ती कराया गया था. वे अस्पताल में वेंटीलेटर पर थे. कांग्रेस और भाजपा के सैकड़ो नेताओं उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की. कनुभाई की पत्नी शिवलक्ष्मी गांधी ने अपनी भांजी नीलमबेन पारिख की मौजूदगी में उमरा श्मशान में दोपहर बाद उनकी चिता को मुखाग्नि दी.

गांधी पोते कनुभाई अंतिम संस्कार

महात्मा गांधी द्वारा गुजरात के दांडी में नमक सत्याग्रह का नेतृत्व करने के दौरान उनकी टहलने वाली छड़ी खींचते हुए कनुभाई की एक तस्वीर काफी प्रसिद्ध हुई.

उनके पार्थिव शरीर को लोगों के अंतिम दर्शन के लिए पी एन अरोड़ा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित अस्पताल में रखा गया. कनुभाई, महात्मा गांधी के तीसरे बेटे रामदास गांधी के पुत्र थे. पहले भारत में अमरीका के तत्कालीन राजदूत जॉन केनेथ गलब्रेथ, कनु को पढ़ाई के लिए अमरीका के एमआईटी ले गए. कनुभाई अमेरिका के नासा में करीब 25 वर्ष वैज्ञानिक रहे. उन्होंने रक्षा विभाग में लड़ाकू विमान डैने की संरचना पर भी काम किया था. कनुभाई तीन साल पहले अमेरिका से भारत लौट आए थे. कनुभाई शुरुआत में दिल्ली, वर्धा, नागपुर के बाद मरोली गांधी आश्रम में रहे थे. इसके बाद वो सूरत के एक वृद्धाश्रम में भी कुछ महीना रहे, लेकिन फिर दिल्ली चले गए. हालांकि पिछले तीन महीनों से वो सूरत के राधाकृष्ण मंदिर में रह रहे थे.

उनकी अंतिम इच्छा अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में आखिरी सांस लेने की थी जो पूरी नहीं हो पाई. परिवार में अब केवल उनकी बीमार पत्नी रह गईं है. उनकी कोई संतान नहीं थी.

कनुभाई के अंतिम संस्कार में पूर्व सांसद तुषार चौधरी, सूरत के पूर्व विधायक धीरूभाई गजेरा, कांग्रेस के नगर अध्यक्ष हसमुख देसाई सहित कांग्रेस के कई नेता और गुजरात के मंत्री ननुभाई वनानी समेत भाजपा के कई नेताओं के साथ सूरत की मेयर अस्मिता बेन शामिल हुई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus