Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

7 November 2016

पल्यूशन पर एनजीटी ने राज्यों को लगाई फटकार

पल्यूशन पर एनजीटी की फटकार

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में आठ दिन बाद भी खतरनाक स्मॉग से मुक्ति नहीं मिली रही शनिवार रात पल्‍यूशन के सारे रेकॉर्ड टूट गए. यह प्रदूषण दीपावली के बाद से छाया हुआ है. पल्‍यूशन के बढ़ते स्‍तर और स्‍मॉग की वजह से महानगर दिल्ली 'गैस चैंबर' बन गया है. रविवार सुबह भी स्‍मॉग से छुटकारा नहीं मिला. दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण के इस खतरनाक स्‍तर के लिए पड़ोसी राज्‍यों को जिम्‍मेदार ठहराया था. केजरीवाल के दावों को खारिज करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे ने कहा है कि 80 फीसदी प्रदूषण के लिए दिल्ली खुद जिम्मेदार है. फसलों के जलने से 20 फीसदी का ही इजाफा हुआ है.

आज सोमवार को दूसरी तरफ नैशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) ने केंद्र, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान सरकार को फटकार लगाई है.

प्रदूषण के इस खतरे और सरकार द्वारा पर्याप्‍त कदम नहीं उठाए जाने के विरोध में दिल्‍ली के आम लोग ने भी जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया. दिल्‍ली सरकार ने इस मसले पर आपात बैठक बुलाई. मीटिंग के बाद निर्णय हुआमें अब दिल्ली की सड़कों पर 15 साल पुरानी डीजल गाड़ियां नहीं दिखाई देंगी. पल्यूशन की बड़ी वजह धूल है एनजीटी से फटकार के बाद दिल्ली में सड़कों पर पानी का छिड़काव शुरू कर दिया गया है.

आरके पुरम में हवा में प्रति क्यूबिक मीटर PM 10 की मात्रा 999 दर्ज की गई, वहीं IGI एयरपोर्ट पर यह 436, पंजाबी बाग में 999 और शांति पथ पर 662 रही. दिल्ली और एनसीआर में सोमवार सुबह भी प्रदूषण का स्तर भयावह ही रहा. लोदी रोड पर पीएम-10 का स्तर 500 के पार रहा जो बेहद खतरनाक माना जाता है. चाणक्यपुरी और आरके पुरम जैसे हरित क्षेत्रों वाले इलाकों में भी प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर रहा. पल्‍यूशन से बचने के लिए मास्‍क आदि का इस्‍तेमाल भी नाकाफी साबित हो रहा हैं. इस बार दिल्ली के हालात पिछले 17 सालों में सबसे खराब हैं. विजिबिलिटी लगातार 200 से 400 मीटर के बीच झूल रही है.

गौरतलब है कि दिल्ली में प्रदूषण का स्तर इतना बढ गया है कि बच्चों और बुजुर्गों का तो सांस लेना भी मुश्किल हो गया है. प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए अगले तीन दिनों तक दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है. अगले 5 दिनों के लिए दिल्ली में कंस्ट्रक्शन बंद होंगा. बदरपुर प्लांट 10 दिनों के लिए बंद किया जा रहा है. वैक्यूम क्लीनिंग 10 तारीख से शुरू होगी. पीडब्ल्यूडी की 100 फुट चौड़ाई वाली हर सड़क हफ्ते में एक बार इससे जरूर क्लीन होगी. रविवार को दिल्ली में गुजरात और पश्चिम बंगाल के बीच रणजी ट्रॉफी का मैच हो रहा था और इसे भी स्मॉग की वजह से रद्द कर दिया गया. वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि शुक्रवार को प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा की जाएगी. इसके बाद ऑड-ईवन को लागू करने का फैसला लिया जाएगा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus