Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

1 September 2016

स्क्रैमजेट रॉकेट इंजन का हुआ सफल परीक्षण

स्क्रैमजेट रॉकेट सफल परीक्षण

श्रीहरिकोटा: इसरो ने सफलता की एक और कहानी रची स्क्रैमजेट रॉकेट इंजन का सफल परीक्षण किया. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन(इसरो) ने रविवार सुबह आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से आरएच-560 साउंडिंग रॉकेट ने उड़ान भरी. इसके साथ ही भारत स्क्रैमजेट इंजन का सफल परीक्षण करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया है. आमतौर पर दहन के लिए रॉकेट इंजन ईंधन और ऑक्सीकारक साथ ले जाते हैं लेकिन यह इंजन वायुमंडल से ऑक्सीजन लेने में सक्षम हैं और इससे लागत में कमी आयेगी.

इस राकेट के इंजन की खासियत यह है कि इससे आगामी लांचिंग की कीमत करीब 10 गुना तक कम हो सकती हैं. इसरो ने कहा कि इससे उड़ान के समय प्रक्षेपण यान के वजन में भी कमी आती है. यह इंजन वायुमंडल में मौजूद ऑक्सीजन का प्रयोग करने में सक्षम होगा, जिससे प्रक्षेपण की लागत में कमी आयेगी. इससे ईंधन में ऑक्सीडाइजर की मात्रा को कम करके प्रक्षेपण पर आने वाले खर्च में कटौती की जा सकेगी. दो इंजनों का सिर्फ छह सेकंड के लिए ही परीक्षण किया गया. स्क्रैमजेट इंजन का प्रयोग केवल रॉकेट के वायुमंडलीय चरण के दौरान होता है.

अंतरिक्ष एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि स्क्रैमजेट रॉकेट इंजन ने 'श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सुबह करीब छह बजे परीक्षण के लिए उड़ान भरी, जो सफल रही'.

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने स्क्रैमजेट रॉकेट इंजन के सफल परीक्षण के लिए इसरो टीम को बधाई दी है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus