Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

3 August 2017

अशासकीय स्कूल संगठन ने मांगो को लेकर बंद किए स्कूल

अशासकीय स्कूल संगठन बंद

भोपाल: आठ सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेशव्यापी आंदोलन के तहत समस्त स्कूल 31 जुलाई सोमवार को बंद रहें. निजी स्कूल एसोसिएशन सड़क पर उतरा. ये एक दिवसीय हड़ताल राज्य सरकार और माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा निजी स्कूलों की मान्यता को लेकर बनाए गए नियमों के विरोध में की गई है. रैली निकालकर निजी स्कूल संचालकों ने मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा. प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन मप्र के आह्वान पर स्कूल बंद रखे गए.

दरअसल, प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखकर सभी प्रायवेट हाई और हायर सेकेंडरी स्कूलों में योग्य शिक्षक जो कि बीएड और डीएड किए हों, साथ ही स्कूल परिसर में कम से कम एक एकड़ भूमि होना अनिवार्य कर दिया है.

प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष अजीत सिंह ने बंद का आव्हान किया था. जिन मांगों को लेकर आंदोलन किया जा रहा है उनमें हायर सेकण्ड्री, हाईस्कूल की मान्यता हेतु एक एकड़ जमीन की अनिवार्यता खत्म करना, मान्यता एवं संबद्धता शुल्क वृद्धि वापस लेना, विभिन्ना टैक्सों से छूट, 10 साल से अध्यापन करा रहे शिक्षकों को डीएड, बीएड से छूट देना शामिल है. आरटीई के बदले में पैसा समय से मिलना चाहिए. प्रदेश में भी गुजरात मॉडल लागू हो.

ऐसे में वर्तमान में जो एक एकड़ जमीन की अनिवार्यता है, उसके लिए सरकार रियायती दरों पर जमीन उपलब्ध कराए. इन विसंगतियों को लेकर सभी प्राइवेट स्कूल बंद रहें छात्रो की एक दिन की छुट्टी दी गई.

इस बंद को सफल बनाने सभी विकास खंड संस्थाओं के संचालकों, कार्यकारिणी सदस्यों, कार्य संस्था प्रमुखों और शिक्षक-शिक्षिकाओं ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus