Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

11 August 2017

वेंकैया नायडू ने 13वें उपराष्ट्रपति पद की ली शपथ

13वें उपराष्ट्रपति शपथ समारोह

नई दिल्ली: वेंकैया नायडू ने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की. शपथ ग्रहण समारोह राष्ट्रपति भवन में आयोजित किया गया. भारत के 13वें उपराष्ट्रपति के रूप में वेंकैया नायडू ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नए उपराष्ट्रपति नायडू को शपथ दिलवाई. नायडू ने हिन्दी भाषा में शपथ ग्रहण की. वह ऐसे पहले उपराष्ट्रपति हैं, जिनका जन्म स्वतंत्र भारत में हुआ.

शपथ ग्रहण से पहले 68 वर्षीय नायडू ने राजघाट जाकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने डीडीयू पार्क में भारतीय जनसंघ के संस्थापकों में से एक पंडित दीनदयाल उपाध्याय तथा पटेल चौक पर महान स्वतंत्रता सेनानी एवं देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर भी पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी.

इस शपथ ग्रहण समारोह में निवर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, केंद्रीय मंत्रिमंडल के सभी सदस्य, दोनों सदन के सांसद, वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व पूर्व प्रधानमन्त्री डॉ. मनमोहन सिंह, मुख्यमंत्री रमन सिंह, मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण अडवाणी, राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद शामिल हुए.

शपथ ग्रहण करने के बाद देश के नये उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू को सीएम रमन सिंह ने बधाई और शुभकामनाएं दी. राजस्थान की मुख्यमंत्री राजे ने शपथ ग्रहण करने के बाद वेंकैया नायडू को बधाई दी और कार्यभार ग्रहण करने पर शुभकामनाएं दी.

उल्लेखनीय है कि भैरो सिंह शेखावत के बाद वेंकैया नायडू भाजपा की तरफ से दूसरे उपराष्ट्रपति बने हैं. राज्यसभा में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने के बाद नायडू देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद पर पहुंचे हैं. नायडू के उपराष्ट्रपति बनने के साथ ही देश के चार सर्वोच्च पदों पर भाजपा से जुड़े नेता आसीन हो गए हैं. गत 25 जुलाई को श्री रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति का पद संभाला था, जो उससे पहले बिहार के राज्यपाल थे. राज्यपाल पद ग्रहण करने से पहले वह भारतीय जनता पार्टी से जुड़े हुए थे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भाजपा के शीर्ष नेता हैं और लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी भाजपा की नेता रही हैं.

नायडू आंध्र प्रदेश से उपराष्ट्रपति बनने वाले तीसरे शख्स होंगे, वैंकैया से पहले डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन और वीवी गिरी भी देश के उपराष्ट्रपति रह चुके हैं.

शपथ ग्रहण करने के बाद उपराष्ट्रपति नायडू संसद पहुंचे. उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा के सभापति होते हैं. वहां राज्यसभा में अपने सभापति का पदभार ग्रहण किया. गौरतलब है की पिछले 55 साल में इस बार कुल मतदान प्रतिशत सबसे ज़्यादा 98.21 प्रतिशत रहा. करीब 68 फीसदी वोट के साथ नायडू को कुल 771 में से 516 सांसदों के वोट मिले. पूर्व केन्द्रीय मंत्री और बीजेपी नेता नायडू ने पांच अगस्त को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार गोपालकृष्ण गांधी को हराया है.

नायडू ने हामिद अंसारी का स्थान लिया है, जिन्होंने लगातार दो कार्यकाल तक उपराष्ट्रपति रहने के बाद कल अवकाश ग्रहण किया है. निवर्तमान उपराष्ट्रपति मोहम्मद हामिद अंसारी का पद पर कार्यकाल ख़त्म हो गया है. इस अवसर पर उपराष्ट्रपति अंसारी के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया था. अपने विदाई सम्बोधन में उपराष्ट्रपति अंसारी ने कहा था कि वर्तमान समय में भारत में अल्पसंख्यक सुरक्षित नहीं है. आज शपथ ग्रहण करने के बाद श्री अंसारी के इस बयान का खंडन करते हुए नए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि भारत अल्पसंख्यकों के लिए सबसे सुरक्षित देश है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus