Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 August 2017

दुनिया के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का निधन

सबसे उम्रदराज व्यक्ति का निधन

दिल्ली: दुनिया के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति इजरायल क्रिस्टल का 113 साल की उम्र में शुक्रवार को निधन हुआ. उन्हें पिछले साल 2016 में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने सबसे उम्रदराज व्यक्ति का खिताब दिया था. वह कुछ समय से बीमार चल रहे थे. अगले महीने ही वे अपना 114वां जन्मदिन मनाने वाले थे.

क्रिस्टल पृथ्वी पर जीवित ऐसे इंसान थे जिन्होंने दोनों विश्व युद्ध को करीब से देखा था. प्रथम विश्व युद्ध के बाद 1920 में वह अपने परिवार का पारिवारिक कॉन्फेक्शनरी बिजनस में काम करने के लिए पोलैंड के वूज शहर में चले गए.

क्रिस्टल का जन्म 1903 में पोलैंड के जारनोव शहर में एक रूढ़िवादी यहूदी परिवार में हुआ था. क्रिस्टल अपने पीछे दो बच्चे नौ पोते-पोतियां और 32 परपोते-पोतियां छोड़ गए है. उनकी पहली पत्नी और दो बच्चे यहूदी नरसंहार में मारे गए थे. वह हिटलर के नाजी सेना द्वारा किए गए नरसंहार(होलोकॉस्ट) से बच निकलने वाले अपने परिवार के इकलौते सदस्य थे. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यातना शिविरों में जर्मन नाजियों ने यहूदियों को विभिन्न औजारों, गैस चैम्बर, घातक सुईयो से भयंकर यातना देकर मार दिया था. इसके बाद उन्होंने होलोकॉस्ट से बच निकली एक युवती से शादी की और 1950 में इजरायल में जाकर बस गए.

क्रिस्टल के पोते ऑरेन ने बताया कि उनके दादा ने बड़ी जिंदादिली से अपनी जिंदगी को जिया. काफी कम उम्र में ही क्रिस्टल के सिर से माता-पिता का साया उठ गया था. प्रथम विश्व युद्ध के दौरान जब वह बच्चे थे तो वह एक शराब तस्कर के लिए हेल्पर का काम करते थे. सिर्फ 12 साल की उम्र में वह अपने पीठ पर भारी शराब के पैकेज लादकर कई किलोमीटर तक पैदल चलते थे. वृद्ध होने से पहले वह काफी तेजी से चलते थे और उसे भी पछाड़ देते थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus