Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

9 December 2017

गुजरात में प्रथम चरण के लिए 68 प्रतिशत मतदान दर्ज

गुजरात में 68 प्रतिशत मतदान दर्ज

अहमदाबाद: गुजरात में पहले चरण की 89 सीटों के लिए शनिवार को मतदान समाप्त हुआ. 68 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई. पहली बार राज्य के सभी 50128 मतदान केंद्रों पर वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल(वीवीपीएटी) मशीनों का इस्तेमाल हुआ. लोग अपने संवैधानिक अधिकार का उपयोग करने के लिए भारी संख्या में मतदान केंद्र पहुंचे. इस चरण में 977 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है. इसमें 920 उम्मीदवार पुरुष और 57 महिलाएं चुनावी मैदान में हैं. इस चरण के प्रमुख उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया उनमें मुख्यमंत्री विजय रुपाणी, कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल और परेश धनानी शामिल हैं.

गुजरात विजय रूपाणि मतदान

राजकोट में सीएम विजय रुपाणी ने पत्नी समेत, क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने वोट डाला. कांग्रेस के सीनियर नेता अहमद पटेल ने भरूच में वोट डाला. राज्य में दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को होगा. दो चरणों में हुई इस वोटिंग का परिणाम, 18 दिसंबर को घोषित होंगा.

कही-कही इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में खराबी की शिकायते दर्ज हुई. मतदाताओ को मतदान केंद्रों के बाहर खड़े होना पड़ा. निर्वाचन आयोग को पोरबंदर में ईवीएम मशीनों के ब्लूटथ और वाईफाई से जुड़े होने की शिकायतें मिली थीं.

पहले चरण के मतदान के लिए 24,689 केंद्र बनाए गए हैं. इस चरण में कुल 2,12,31,652 मतदाता हैं जिनमें से 1,11,05,933 पुरुष और 1.01,25,472 महिलाएं हैं. 247 मतदाता थर्ड जेंडर हैं. इसके अलावा 29 एनआरआई वोटर और सशस्‍त्र बलों से 6,014 मतदाता भी पंजीकृत हैं.

भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) इस चुनाव में पांचवीं बार सत्ता हासिल करने लिए जोर लगा रही है. वहीं कांग्रेस गुजरात में पुनर्जीवित होने का प्रयास कर रही है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus