Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 February 2017

मप्र विधानसभा का बजट सत्र हुआ प्रारंभ

मप्र विधानसभा बजट सत्र प्रारंभ

भोपाल: राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली के अभिभाषण के साथ मंगलवार को विधानसभा में बजट सत्र की शुरुआत हुई. करीब सवा घंटे चले अभिभाषण में उन्होंने बीते एक साल की उपलब्धियों को गिनाया और सरकार की आगामी योजनाओ का रोडमैप बताया. बजट एक मार्च को पेश होंगा. ये पौने दो लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का होगा. विधायकों ने ऑनलाइन 2 हजार से ज्यादा प्रश्न पूछे. 17 मामलों को लेकर स्थगन प्रस्ताव दिए गए. मंगलवार सुबह राज्यपाल विधानसभा पहुंचे, यहां उनकी अगवानी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह, विधानसभा अध्यक्ष, संसदीय कार्य मंत्री और कार्यवाहक नेता प्रतिपक्ष ने की.

अभिभाषण में सरकार की और से आगामी योजनाओ के बारे में बताया गया. सरकार अगले साल संभागों और जिलो में एक्सीलेंस-मॉडल कॉलेज खोलेगी. परीक्षाओ में सेमेस्टर सिस्टम बंद होगा और यूनीफॉर्म की व्यवस्था लागू की जाएगी. हर जिला अस्पताल में ट्रामा सेंटर खुलेंगे जिनमे गरीबों के लिए सीटी स्केन की सुविधा मुफ्त होगी. 12वीं में 85 फीसदी से ज्यादा अंक लाने वाले छात्रों को लैपटॉप की राशि की जगह लैपटॉप दिए जायेंगे. अनाथ बालिकाओं के 12वीं में 60 फीसदी अंक लाने पर कॉलेज की फीस का भुगतान सरकार करेंगी. तीन सौ स्कूलों में नर्सरी बनेगी. 100 हेक्टेयर में हर्बल गार्डन बनाए जाएंगे. अगले तीन साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 15 लाख और शहरी क्षेत्रों में 5 लाख आवास बनाए जाएंगे.

कार्यवाहक नेता प्रतिपक्ष बाला बच्चन ने अभिभाषण को झूठ का पुलिंदा करार दिया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus