Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

31 January 2017

ओडीशा में तैनात जवान ने चढ़ाई अपनी बलि

सीआरपीएफ जवान ने दी बलि

रामगढ़: झारखंड के मां छिन्नमस्तिके मंदिर परिसर में एक अजीबोगरीब आत्महत्या का मामला सामने आया है. मंगलवार सुबह मंदिर में सीआरपीएफ के जवान संजय नट(45) ने खुद की बलि चढ़ाई. घटना के बाद मंदिर में सनसनी फैल गयी. संजय बिहार के बक्सर जिले के बलिहार गांव का रहने वाला था, जिसने इस घटना को अंजाम दिया. संजय सीआरपीएफ की 45वीं बटालियन में कार्यरत था. वह उड़ीसा के नौपाड़ा में नक्सल विरोधी अभियान में शामिल रहा था. छुट्टियों के बाद दो दिन पहले ही नौकरी पर आया था. उसने मंदिर में पूजा अर्चना के बाद अपने साथ लाये गये धारदार हथियार से अपना गला काटकर अपनी बलि चढ़ा दी. रजरप्पा पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए हजारीबाग भेजा है और हथियार जब्त कर लिया है. मृतक की जेब में कागज पर घर का मोबाइल नंबर लिख मिला.

रजरप्पा मंदिर में पहली बार अपने आप को बलि देने की घटना हुई है. इस घटना की खबर के बाद सभी लोग हतप्रभ हैं. छिन्नमस्तिका मंदिर झारखंड की राजधानी रांची से करीब सत्तर किलोमीटर दूर है.

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, संजय सोमवार शाम रजरप्पा मंदिर में संध्या आरती में शामिल हुआ था. इसके बाद मंगलवार सुबह उसने पूजा-अर्चना कर अपनी बलि दे दी. हालांकि पुलिस उसकी मानसिक स्थिति ठीक थी या नहीं, इसकी जांच कर रही है. संजय पहले से ही बलि का मन बनाकर यहां आया था. उसने ठीक वैसी ही नई कटारी अपने साथ रखी थी जैसी कि मां छिन्नमस्तिका की प्रतिमा में है. घर में पत्नी शारदा देवी व दो बेटे और दो बेटियां हैं.

मंदिर के मुख्य पुजारी असीम पंडा के मुताबिक सिद्धपीठ के तौर पर मशहूर इस मंदिर में बकरे की बलि की परंपरा है. संजय नट पर देवी भक्ति का जुनून सवार था. संजय सुबह मंदिर के पट खुलने के साथ पूजा करने पहुंच गए थे. पहले उन्होंने कई दफा मंदिर की परिक्रमा भी की. घटना के बाद मंदिर में शुद्धिकरण किया गया. मंदिर को पंचगव्य, पंचद्रव्य व पांच नदियों के जल से मंदिर का शुद्धिकरण किया.

गौरतलब हो कि फिल्म नदिया के पार में बलिहार गांव दिखाने के बाद यह गांव पूरे देश में चर्चा में आया था. इस घटना के बाद बलिहार गांव फिर से चर्चा में आ गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus