Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

21 January 2017

नवनिर्वाचित अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप शपथ समारोह

वाशिंगटन(यूएसए): डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ ग्रहण की. 70 साल के डोनाल्ड जॉन ट्रंप ने संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली. 70 साल के डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिकी इतिहास में सबसे ज्‍यादा उम्र में राष्‍ट्रपति बनने वाले शख्‍स हैं. ट्रंप को तोपों की सलामी दी गई. ट्रंप ने दो बाइबिल पर हाथ रखकर शपथ ली. इनमें से एक बाइबिल वह है जिससे अब्राहम लिंकन ने शपथ ली थी, दूसरी वह जो ट्रंप को बचपन में उनकी मां से मिली थी. प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने उनको शपथ दिलाई. उनसे पहले माइक पेंस ने अमेरिका के उप राष्ट्रपति पद की शपथ ली. लिंकन मेमोरियल में आयोजित भव्य समारोह में ट्रंप की ताजपोशी की गई. कार्यक्रम में डोनाल्ड ट्रंप अपने पूरे परिवार के साथ पहुंचे.

बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ने व्हाइट हाउस में नवनिर्वाचित राष्ट्रपति ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का अभिवादन किया. ट्रंप ने नेशनल मॉल में सर्द मौसम के बीच तकरीबन आठ लाख लोगों के समक्ष शपथ ली. राष्ट्रपति के रूप में शपथ ग्रहण करने से पहले ट्रंप प्रार्थना के लिए सेंट जॉन्स एपिसकोपल चर्च पहुंचे. सेरेमनी में डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद शामिल नहीं हुए. राष्ट्रीय प्रार्थना सभा में पहली बार किसी हिंदू पुजारी को भी बुलाया गया है.

राष्ट्रपति के 20 जनवरी को शपथ लेने की अमेरिका में दो सौ साल से भी ज्यादा पुरानी परंपरा है. ट्रंप के शपथ समारोह का बजट करीब 1263 करोड़ रुपये रखा गया है, जो अब तक का सबसे महंगा बजट है. शपथ ग्रहण समारोह की थीम 'मेक अमेरिका ग्रेट अगेन' रखी गई है.

शपथ लेने के बाद देशवासियों को संबोधित करते हुए नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि आज से जनता शासक है. ये मेरी नहीं जनता की सरकार है. अमेरिका के लोगों को अच्छे स्कूल, सुविधाएं चाहिए. अमेरिका में उद्योग धंधों का बुरा हाल है. मैं आपकी नौकरियों को वापस लाऊंगा. उन्होंने पूरी दुनिया के लोगों को शुक्रिया भी कहा. ट्रंप ने कहा कि धरती से अब कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को मिटा देंगे. हम अपने देश को एकजुट करेंगे.

राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप ने हिलेरी क्लिंटन को पराजित किया था. उन्होंने ओबामा का स्थान लिया है जो पिछले दो कार्यकाल से राष्‍ट्रपति थे और 2009 में राष्ट्रपति बने थे. अमेरिका में 1789 में जॉर्ज वाशिंगटन के पहले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद से यह राष्ट्रपति पद का 58वां शपथ ग्रहण समारोह था. डोनाल्ड ट्रंप को साल 2016 का टाइम पर्सन ऑफ द ईयर भी चुना गया है.

शपथ ग्रहण समारोह में बराक ओबामा पत्नी मिशेल के साथ थे इसके अलावा अमेरिका की बड़ी हस्तियां भी मौजूद हैं. इनमें पूर्व राष्ट्रपति हिलेरी क्लिंटन अपने पति बिल क्लिंटन, जिम्मी कार्टर अपनी पत्नी के साथ और जॉर्ज डब्ल्यू बुश भी शामिल हैं. ट्रंप की पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका और दामाद जादेर कुशनेर और बेटे मौजूद थे. अमेरिकी सड़कों पर लोगों का हुजूम ट्रंप के समर्थम में उमड़ा.

राष्ट्रपति पद की शपथ लेने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को बधाई दी. पीएम मोदी ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों को और मजबूत करने और हमारे सहयोग की पूर्ण क्षमता का दोहन करने के लिए राष्ट्रपति ट्रम्प के साथ काम करने को लेकर मैं उत्साहित हूं.

इस दौरान वॉशिंगटन डीसी के लॉगन सर्किल में कुछ विरोधियों ने प्रदर्शन भी किया. कई मॉस्क और ब्लैक ड्रेस पहन कर विरोध कर रहे थे. बता दें कि शपथ समारोह का अपोजिशन के सांसदों ने बायकॉट भी किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus