Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

23 January 2017

मुख्यमंत्री द्वारा मेघावी छात्र सम्मेलन का शुभारंभ

मुख्यमंत्री मेघावी छात्र शिविर शुभारंभ

भोपाल: मुख्यमंत्री निवास पर सोमवार को राज्य स्तरीय कैरियर गाइडेंस और व्यक्तित्व विकास शिविर आयोजित किया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री विदुषी योजना की घोषणा की गई इसके तहत अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों को प्रदेश में निशुल्क कोचिंग देने सेंटर स्थापित किये जायेंगे. इस दौरान सीएम ने रानी दुर्गावती, शंकर शाह एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर मेधावी विद्यार्थी पुरस्कार भी छात्रों को दिए. विशेष पिछड़ी जातियों के प्रतिभाशाली विद्यार्थियों में से तीन को प्रतीक स्वरूप मोबाइल टैब दिया गया. आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा हर साल की तरह इस साल भी 23 से 29 जनवरी तक नेतृत्व विकास शिविर लगाया जा रहा है. इसमें प्रदेश के सभी जिलों से अनुसूचित जाति, जनजाति और विशेष पिछड़ी जनजाति मेधावी विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने एससी-एसटी के बच्चों के लिए योजनाओ की घोषणा की. नेतृत्व विकास शिविर को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सबसे पिछड़े और गरीब, राज्य सरकार की प्राथमिकता में सबसे पहले हैं. इसलिए राज्य सरकार अनुसूचित जाति-जनजाति के विद्यार्थियों की शिक्षा के लिए नि:शुल्क किताबें, छात्रवृत्ति, नि:शुल्क साइकिल, छात्रावास सहित सभी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं.

अनुसूचित जाति-जनजाति वर्गों के विद्यार्थियों को कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत अंक लाने पर लैपटॉप तथा महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर स्मार्ट फोन दिए जाएंगे. राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि अखिल भारतीय प्रतियोगी परीक्षाओं के माध्यम से आईआईटी, आईआईएम, नेशनल लॉ कॉलेज और मेडिकल जैसी परीक्षाओं में चयन होने पर इन वर्गों के विद्यार्थियों की फीस राज्य सरकार भरेगी. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण और खेल सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी.

इस मौके पर वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार व अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण मंत्री ज्ञान सिंह ने राज्य सरकार द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए किए जा रहे प्रयासों व योजनाओं का ब्यौरा दिया. यह शिविर अनुसूचित कल्याण विभाग द्वारा आयोजित किया गया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus