Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 July 2017

जहाज से करीब 3500 करोड़ की हीरोइन जब्त

3500 करोड़ की हीरोइन जब्त

अहमदाबाद: गुजरात के समुद्री इलाके में चलाए गए एक स्पेशल ऑपरेशन के बाद इंडियन कोस्ट गार्ड ने 1500 किलोग्राम हेरोइन बरामद की. अंतराष्ट्रीय बाज़ार में इसकी कीमत लगभग 3500 करोड़ रू है. ये कोस्ट गार्ड की अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है. देश में एक बार में इतनी हेरोइन पकड़े जाने का पहला मामला है. पकडे गए जहाज को पोरबन्दर लाया गया. जहाज पर 8 लोग थे और ये सभी भारतीय हैं. इन सभी को हिरासत में ले लिया गया. पूछताछ में जहाज के कमांडर ने भी नशे की तस्करी की बात कबूल की.

तीन दिन से कोस्ट गार्ड और कमांडो टीम इस इस जहाज का पीछा कर कर रहे थे. कोस्ट गार्ड को इसके बारे में ख़ुफ़िया सूचना मिली थी की गहरे समुद्र में घूम रहे एक जहाज पर कुछ संदिग्ध लोग सवार हैं. इनके पास कुछ गैरकानूनी सामान हो सकता है. इस ऑपरेशन को इंटेलीजेंस ब्यूरो, पुलिस, कस्टम और नेवी ने कोस्ट गार्ड के साथ मिलकर अंजाम दिया.

इंडियन कोस्ट गार्ड के शिप 'समुद्र पावक' और 'अंकित' को इस जहाज के पीछे लगाया गया. इसके साथ विमान को भी लगाया गया था. जहाज के करीब पहुंचकर कमांडो एक बोट से इसके पास पहुंचे और कमांडोज ने जहाज को अपने कब्जे में ले लिया.

पकड़ा गया नशीला पदार्थ हेरोइन पेटियों में बंद था. जहाज पर अलग-अलग पेटियों में करीब 1500 किलोग्राम हेरोइन मिली. ये हेरोइन अलग-अलग कलर के पैकेट्स में मौजूद थी.

ईरान से आ रहा विदेशी पोत हेनरी जिसे प्रिंस-2 नाम से भी जाना जाता है. यह एक पनामा नेशनल पोत है. पकड़ी गई व्यापारी जहाज एम वी हेनरी पनामा में रजिस्टर्ड है. यह पानी का जहाज हेनरी कबाड़ के रूप में गुजरात के अलंग ब्रेकिंग बंदरगाह पर लाया जा रहा था.

नौसेना, तटरक्षक दल, आई बी, कस्टम और पुलिस सभी मामले की जांच में जुटे हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus