Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 July 2017

नीतीश ने 6वी बार बिहार मुख्यमंत्री पद की ली शपथ

नीतीश कुमार 6वी मुख्यमंत्री शपथ

पटना: नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में गुरुवार को शपथ ली. सुशील मोदी ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. बुधवार को नीतीश कुमार ने राजद से नाता तोड़कर राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसे राज्यपाल ने मंजूर कर लिया था. अब प्रदेश में एनडीए की सरकार बन गई है.

नीतीश कुमार छठी बार बिहार के मुख्यमंत्री बने है. नीतीश कुमार ने राजभवन को 131 विधायकों के समर्थन का पत्र सौंपा है. नीतीश कुमार ने बिहार के मुख्यमंत्री पद से तीन बार इस्तीफा दे चुके हैं. 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में सरकार बनाने के लिए जरूरी 122 सदस्यों की जरूरत है.

बीजेपी के नेता बुधवार को नीतीश कुमार से मिलने गए थे. इसके बाद बीजेपी ने नीतीश कुमार को बिना शर्त मुख्यमंत्री के तौर पर समर्थन दिया. जिसके बाद इस नए गठबंधन का ऐलान किया गया.

जदयू और राजद, कांग्रेस का बिहार में महागठबंधन 20 महीने तक ही चल सका और सरकार का अंत हुआ. वे अपनी सहयोगी पार्टी आरजेडी के उपमुख्यमंत्री तेजस्‍वी यादव से उन पर लगे भ्रष्‍टाचार के आरोपों पर सफाई चाह रहे थे. डिप्‍टी सीएम तेजस्‍वी यादव पर भ्रष्‍टाचार के आरोप लगे थे, इसके बावजूद वे इस्तीफ़ा न देने पर अड़े थे. लेकिन तेजस्‍वी से ठोस जवाब न मिलने पर उन्‍होंने खुद ही इस्‍तीफा दे दिया.

गठबंधन टूटने से खफा आरजेडी चीफ लालू यादव ने नीतीश को दोबारा चुनाव लड़कर सरकार बनाने की चुनौती दी है. लालू ने ट्वीट कर कहा है, बिहार में रकॉर्ड तोड़ बहुमत बीजेपी के विरुद्ध मिला था. अब उसी बीजेपी के समर्थन से नीतीश सरकार चलाकर नैतिकता का रिकॉर्ड स्थापित करेंगे. नैतिकता और भ्रष्टाचार की दुहाई देने वाले नीतीश को चुनाव में आना चाहिए. पता लग जाएगा कि भ्रष्टाचार और नैतिकता की लड़ाई में कितनी जनता उनके साथ है. लालू ने नीतीश को अवसरवादी बताया. लालू ने कहा कि उन्होंने नीतीश पर विश्वास किया लेकिन वो भस्मासुर निकले.

इस बीच कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला. उन्होंने कहा नीतीश कुमार ने हमें धोखा दिया है. पहले से पता था कि खिचड़ी पक रही है. 3-4 महीने से ये चल रहा था. अपने स्वार्थ के लिए व्यक्ति कुछ भी कर जाता है. इस बीच, शपथग्रहण के बाद नीतीश कुमार ने राहुल गांधी पर पलटवार करते हुए कहा कि वो वक्त आने पर जवाब देंगे. जो भी फैसला किया है वो बिहार के विकास के लिए है. बिहार के लोगों के लिए है. आगे भी हम लोगों की सेवा करते रहेंगे.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने नीतीश पर हमला करते हुए कहा नीतीश जी हमेशा नैतिकता की बात करते हैं, क्या ये ही उनकी नैतिकता है.

प्रधानमंत्री ने मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर नीतीश कुमार को बधाई देते हुए कहा कि वो बिहार की प्रगति और समृद्धि के लिए एक साथ मिलकर काम करने के लिए उत्साहित हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus