Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

30 June 2017

मीरा कुमार ने चरखा चलाया चुनाव प्रचार का किया आगाज

मीरा कुमार चरखा सूत कांता

अहमदाबाद: विपक्ष की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार मीरा कुमार ने शुक्रवार को साबरमती आश्रम में चरखा चला कर चुनाव प्रचार का आगाज किया. बापू को नमन करने के बाद मीरा कुमार ने यहां चरखा चलाया. साबरमती आश्रम में मीरा कुमार के भ्रमण के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओ ने उनका स्वागत किया. मीरा कुमार के एक दिन पहले ही पीएम मोदी ने भी अपने गुजरात दौरे के दौरान आश्रम में चरखा चला कर सूत कांता था.

साबरमती आश्रम अपनी 100वीं वर्षगांठ मना रहा है. पीएम ने महात्मा गांधी के आध्यात्मिक गुरु माने जाने वाले श्रीमद राजचन्द्र पर डाक टिकट और सिक्का भी जारी किया है.

यूपीए की ओर से राष्ट्रपति कैंडिडेट मीरा कुमार अहमदाबाद में सांसदों और विधायकों से मिलकर वोट मांगेगी.

विपक्षी पार्टियों ने सर्वसम्मति से उन्हें राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है. मीरा कुमार ने बुधवार को राष्ट्रपति पद के लिए अपना नामांकन दाखिल किया था. नामांकन दाखिल करते वक्त कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के अलावा अन्य पार्टियों के नेता मौजूद थे. गौरतलब है कि मीरा कुमार का मुख्य मुकाबला एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के साथ है. इनके अलावा अन्य 60 उम्मीदवार भी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल है. एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने 23 जून को ही अपना नामांकन दाखिल कर दिया था.

मीरा कुमार ने कहा कि हम बापू के विचारधारा को आगे बढ़ा रहे हैं. गांधी की विचारधारा ही इस देश की सच्ची विचारधारा है. उन्होंने अपने बचपन को याद किया कहा कि 1940 के अंत में हम दिल्ली में जहां रहते थे, वहां हमारे बाजू वाले मकान में सरदार वल्लभ भाई पटेल रहते थे. बचपन में मुझे उनका आशीर्वाद मिला है. गांधी-सरदार की विचारधारा को आगे बढ़ाऊंगी. उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव को विचारधारा की लड़ाई बतलाया है. लोकतांत्रिक मूल्यों, पारदर्शिता, प्रेस की आजादी और गरीब का कल्याण हमारी विचारधारा के अंग हैं, इनमें मेरी गहरी आस्था है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus