Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

20 March 2017

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीसरा टेस्ट मैच ड्रा

ऑस्ट्रेलिया-भारत तीसरा टेस्ट ड्रा

रांची: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट मैच ड्रा रहा. अपना पहला मैच हारने के बाद टीम इंडिया दूसरा टेस्ट जीतने में कामयाब रही थी. लेकिन आज सोमवार को तीसरा मैच ड्रा हो जाने के कारण सीरिज 1-1 से बराबर हो गयी. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला गया. टेस्ट में चेतेश्वर पुजारा ने दोहरा शतक लगाया और वे रांची टेस्ट के 'मैन ऑफ़ द मैच' बने. वही रविन्द्र जडेजा ने सर्वाधिक 9 विकेट अपने नाम किये और 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' चुने गए. विजेता टीम का फैसला अब चौथे टेस्ट में हो सकता है.

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था. बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 451 रन बनाये थे. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के 451 रन का जोरदार जवाब देते हुए अपनी पहली पारी नौ विकेट पर 603 रनों पर घोषित करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर 152 रनों की बढ़त हासिल की थी. आज भारतीय बॉलरों की एक नहीं चली और मैच बेनतीजा साबित हुआ. आज मैच के आखिरी दिन आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में छह विकेट खोकर 204 रन बनाते हुए भारत से जीत छीन ली. 29वां और 30वां ओवर ऑस्ट्रेलिया को भारी पड़ा. इस दौरान 4 बॉल में दो बैट्समैन आउट हो गए. सबसे पहले मैट रेनशॉ(15), एलबीडब्ल्यू, कप्तान स्टीव स्मिथ(21) भी आउट हो गए.

चेतेश्वर पुजारा और रिद्धिमान साहा की जोड़ी ने रांची टेस्ट में नया इतिहास रचा. मैच के चौथे दिन इन दोनों ने भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवें विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी का नया कीर्तिमान बनाया. इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 199 रन जोड़े. ये जोड़ी पुजारा के 202 रन बनाकर आउट होने पर भारत के 527 रन के स्कोर पर टूटी. इस बीच चौथे दिन पुजारा ने अपने करियर का तीसरा दोहरा शतक भी जमाया. जबकि साहा ने अपने करियर का तीसरा शतक ठोका. साहा 117 रन बनाकर आउट हुए.

दोनों की जोड़ी ने 69 साल पुराना कीर्तिमान ध्वस्त किया. पुजारा और साहा ने जैसे ही रांची टेस्ट में सातवें विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की, उन्होंने विजय हजारे और हेमु अधिकारी का रिकॉर्ड तोड़ा. हजारे और अधिकारी ने 69 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवें विकेट के लिए 132 रनों की भागीदारी की थी और यह रिकॉर्ड करीब सात दशक तक कायम रहा. हजारे और अधिकारी ने जनवरी 1948 में एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सातवें विकेट के लिए 132 रनों की भागीदारी की थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus