Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 May 2017

केंद्रीय मंत्री अनिल माधव दवे का दौरा पढने से निधन

केंद्रीय मंत्री दवे का निधन

भोपाल: केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे का गुरुवार को निधन हुआ. 60 वर्षीय दवे को बेचैनी की शिकायत के बाद एम्स में भर्ती किया गया था. उनका निधन दिल का दौरा पढने से हो गया. भाजपा के दिग्गज नेता माधव दवे लंबे समय से बीमार थे. उनकी पार्थिव देह गुरुवार शाम अंतिम दर्शन के लिए पार्टी के प्रदेश मुख्यालय दीनदयाल परिसर में रखी गई. उनके निधन पर मप्र के राज्यपाल ओपी कोहली ने दो दिन का हरियाणा सरकार ने भी एक दिन का राजकीय शोक घोषित किया.

दवे के निधन पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर शोक जताया उनके निधन को निजी क्षति बताया. वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि ‘मेरे लिये अपूर्णीय क्षति है'.

दवे जी पर्यावरण को बचाने के लिए बेहद सक्रिय थे. नर्मदा नदी के संरक्षण के लिए लंबे समय तक काम किया.

अनिल माधव दवे ने अपनी वसीयत में लिखा था, मेरा स्मारक मत बनवाना, पेड़ लगाना. उनका अंतिम संस्कार होशंगाबाद स्थित बांद्राभान पर बने शिवनेरी आश्रम से किया जाए. अनिल दवे अविवाहित थे. भाजपा संगठन को मजबूत करने में अनिल माधव दवे ने अहम भूमिका निभाई है. वह मध्यप्रदेश बीजेपी का बड़ा चेहरा रहे हैं. मध्‍यप्रदेश के उज्‍जैन जिले के बरनागर गांव में 6 जुलाई, 1956 को जन्‍मे दवे ने अपनी आरंभिक शिक्षा गुजरात में हासिल की. वे साहित्यकार के साथ ही साथ प्रोफेशनल पायलट भी थे.

दवे ने हवाई जहाज से माँ नर्मदा की परिक्रमा की थी. नर्मदा की हवाई परिक्रमा करने के बाद दवे ने इस पर एक पुस्तक लिखी थी, जिसका शीर्षक 'अमरकण्टक से अमरकण्टक तक' था. सृजन से विसर्जन तक, नर्मदा समग्र, शताब्दी के पांच काले पन्ने, संभल के रहना अपने घर में छिपे हुए गद्दारों से, महानायक चंद्रशेखर आजाद, रोटी और कमल की कहानी, समग्र ग्राम विकास आदि अन्य पुस्तके भी लिखी थी. दवे 2009 से राज्यसभा सांसद थे. उन्होंने 2016 में पयार्वरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली थी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus