Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

27 November 2017

नागपुर टेस्ट में पारी और 239 रनों से भारत की जीत

नागपुर टेस्ट भारत जीत

नागपुर: टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट मैच में श्रीलंका को पारी और 239 रन से शिकस्त दी. कोहली और अश्विन ने बनाए 'विराट' कीर्तिमान. नागपुर टेस्‍ट जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. कोहली को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया. भारत ने यह मुकाबला विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेला. पारी और रनों के लिहाज़ से ये भारत की सबसे बड़ी जीत है. इससे पहले साल 2007 में भी भारत ने बांग्लादेश को ढाका में पारी और 239 रनों से हराया था.

मैच के चौथे दिन मेहमान टीम अपनी दूसरी पारी में 49.3 ओवर में 166 रन पर आउट हो गई और हार का सामना करना पड़ा. कप्‍तान दिनेश चंदीमल(61 रन, 82 गेंद, 10 चौके) ही कुछ संघर्ष कर सके. श्रीलंका टीम पहली पारी में 205 रन बनाकर आउट हुई थी जिसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की थी. इस प्रकार टीम इंडिया को 405 रन की विशाल बढ़त हासिल हुई थी.

टीम इंडिया के गेंदबाज ईशांत शर्मा, रवींद्र जडेजा और उमेश यादव के खाते में दो-दो विकेट आए. मैच में भारत की ओर से 4 बल्लेबाजों ने शतक जड़े. अश्विन ने सर्वाधिक चार विकेट लेकर, टेस्‍ट में 300 विकेट पूरे किए. अश्विन ने सबसे तेजी से टेस्‍ट क्रिकेट में 300 विकेट लेने वाले बॉलर की उपलब्धि हासिल की.

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी भारत की पहली पारी में अपना पांचवां दोहरा शतक जमाते हुए कप्‍तान के तौर पर सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक जमाने के वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी की. कोहली एक साल में 10 शतक जमाने वाले बने दुनिया के पहले कप्तान बन गए है.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं
भारत: विराट कोहली(कप्तान), केएल राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, ईशांत शर्मा.
श्रीलंका: दिनेश चंदीमल(कप्तान ), सदीरा समरविक्रमा, दिमुश करुणारत्‍ने, लाहिरु तिरिमाने, एंजेलो मैथ्‍यूज, निरोशन डिकवेला, दासुन शनाका, दिलरुवान परेरा, रंगना हेराथ, सुरंगा लकमल, लाहिरु गमागे.

दोनों टीमें का स्कोर था
भारत 610/6(176.1) पहली पारी घोषित
श्रीलंका 205(79.1) & 166(49.3)

उल्लेखनीय है कि दोनों टीमों के बीच कोलकाता में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हुआ था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus