Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

13 November 2017

मप्र की महिला शूटर रुबीना फ्रांसिस ने जीता गोल्ड मेडल

रुबीना ने जीता गोल्ड मेडल

भोपाल: मध्यप्रदेश की महिला खिलाड़ियों ने एक बार फिर से दुनिया के सामने भारत का नाम रोशन किया. शूटर रुबीना फ्रांसिस ने देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल कर इतिहास रचा. वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट वर्ल्ड कप में रुबीना ने 10 मीटर एयर पिस्टल में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए टीम इवेंट में स्वर्ण पदक जीता. इसमें रुबीना ने 355 अंक, पूजा अग्रवाल ने 358 तथा सोनिया शर्मा के 357 अंक, कुल 1070 अंकों के साथ तालिका में भारत पहले स्थान पर रहा. इंडिविजुअल इवेंट में रुबीना सातवें स्थान पर रही. रुबीना का चयन भारत सरकार की टारगेट ओलम्पिक पोडियम योजना के तहत किया गया है, जिसमें देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को 50 हजार रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति दी जाती है.

मेजबान थाईलैंड 1048 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा. बैंकाक(थाइलैंड) में 10 नवम्बर से वर्ल्ड शूटिंग पैरा स्पोर्ट वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है.

जबलपुर निवासी रुबीना का इसी वर्ष जुलाई में मध्यप्रदेश शूटिंग अकादमी में चयन हुआ था. रुबीना के शूटिंग करियर की शुरुआत गगन नारंग शूटिंग अकादमी द्वारा सेंट अलोयसिस स्कूल ग्वारीघाट ट्रायल कैंप में हुई वहां एक साल का प्रशिक्षण प्राप्त किया. रूबीना दोनों पैरों से नि:शक्त है. रुबीना के पिता साइमन फ्रांसिस मोटर मैकेनिक हैं. अपनी नि:शक्त बेटी को अंतरराष्ट्रीय शूटर बनाने के लिए पिता का काफी सहयोग रहा. वे भारत में नि:शक्त खिलाड़ियों के वर्ग में पहली रैंकिंग पर है. रुबीना राष्ट्रीय स्तर पर छह गोल्ड और एक रजत पदक जीत चुकीं हैं.

रूबीना की इस स्वर्णिम उपलब्धि पर प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने प्रसन्नता व्यक्त की है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus