Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

18 October 2017

अयोध्या में ऐतेहासिक दिवाली, सीएम योगी ने उतारी आरती

अयोध्या सीएम योगी दिवाली

अयोध्या: अयोध्या में आज ऐतिहासिक दीपावली का आयोजन किया गया. इस मौके पर अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया गया है. सीएम योगी ने हेलिकॉप्टर रूपी पुष्पक विमान से पहुंचे श्रीराम, सीता और लक्ष्मण का फूलमाला से स्वागत किया. सीएम योगी ने उतारी आरती. इसमें लेजर शो का आयोजन. रामलीला मंचन के लिए थाईलैंड और श्रीलंका से कलाकार पहुंचे. सीएम योगी आदित्यनाथ सरयू तट पर राम की पैड़ी पहुंचे, जहां लोगों ने 1 लाख 87 हजार 213 दीये जलाकर नया रिकॉर्ड कायम किया. पिछला रिकॉर्ड 1 लाख 50 हजार 9 दीयों का था.

अयोध्या सीएम योगी दिवाली उत्सव

राज्‍यपाल और CM योगी ने 133 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्‍यास भी किया. नागरिको को प्रमाण पत्र वितरित किए.

अयोध्या सरयू पर सीएम योगी दिवाली

योगी आदित्यनाथ ने कहा 2019 तक पूरा हो जाएगा उत्तर प्रदेश में 'राम राज्य' का सपना. उन्होंने कहा कि अयोध्या का विकास चार चरणों में पूरा किया जाएगा. दीपावली पर यह पहले चरण का आयोजन है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार प्रदेश को दुनिया के पर्यटन का हब बनाएगी और इसकी शुरूआत हो चुकी है. अयोध्या पुराना वैभव प्राप्त करे, इस ओर कार्य किए जा रहे हैं. केंद्र सरकार के प्रयासों से हर किसी की अपनी छत और हर हाथ को रोजगार की परिकल्पना को साकार करने के लिए तेजी से काम किए जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि जिसके पास अपना घर हो, घर में रोशनी हो, हर हाथ को काम हो, यही राम राज्य है.

15 साल बाद अयोध्या की धरती पर यूपी के किसी सीएम के पांव पड़े. अयोध्या में पहली दफा भव्य तरीके से दीपावली को मनाया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रीराम और लक्ष्मण का राज्याभिषेक किया. 25 साल से सूनी रही सरयू में लाखों दीपक जगमगाए.

अयोध्या में एक नई उम्मीद की रोशनी दिखी. वो उम्मीद जो 6 दिसंबर, 1992 के बाद बोझिल हो चुकी थी. अयोध्या के दामन पर बाबरी विध्वंस का दाग़ लगा था तो गोधरा के बाद भड़की हिंसा का आरोप भी. अयोध्या से ही लौटने वाले कार सेवक साबरमती एक्सप्रेस में सवार थे जो गोधरा कांड के शिकार बन गए थे.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी के साथ उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नायक भी मौजूद थे.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus