Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

24 September 2017

विदेशमंत्री सुषमा का संयुक्त राष्ट्र में पाक को करारा जबाब

सुषमा संयुक्त राष्ट्र महासभा संबोधन

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान पर करारा हमला बोला. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमें मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने की कोशिश न करे जो खुद हैवानियत की सारी हदें पार कर चुका है. संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारतीय विदेश मंत्री के तौर पर सुषमा का यह लगातार दूसरा संबोधन था. स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 72वें सत्र में अपना संबोधन हिंदी में दिया. अपने 22 मिनट के भाषण में स्वराज ने 10 मिनट तक आतंकवाद के बारे में बोलीं और 6 मिनट तक पाकिस्तान को लताड़ लगायी. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इससे पहले कल यानी शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन से मुलाकात की.

सुषमा स्वराज ने कहा कि यूएन जैसे अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आतंकवाद की निंदा करना रस्म-सा बन गया है पर कितने देश इसे गंभीरता से ले रहे हैं? अन्य देश आतंकवाद की निंदा तो करते हैं पर कार्रवाई के नाम पर कुछ ठोस नहीं हो रहा है. सुषमा ने चीन पर भी निशाना साधते हुए कहा कि कुछ देश अपने हितों के लिए आतंकवाद को पाल रहे हैं. आतंकवाद को पनाह देना किसी भी लिहाज से किसी भी देश के लिए सही साबित नहीं हो सकता.

विदेशमंत्री ने अपने भाषण में आतंकवाद के साथ ही तेजी से होते जलवायु परिवर्तन और वैश्विक गरीबी जैसे अहम मुद्दे भी उठाए. कल यूएन सुरक्षा परिषद में ही पाकिस्तान के प्रधानंमत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने आतंकवाद और कश्मीर का राग अलापा था. जिस वक्त वह(पाकिस्तान के प्रधानमंत्री) बोल रहे थे तो सुनने वाले कह रहे थे 'लुक हू इज टॉकिंग'. इसके जबाब में विदेश मंत्री सुषमा के भाषण के जरिए साबित किया कि पाकिस्तान वाकई 'टेररिस्तान' बन चुका है. पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि आतंक का पैसा भलाई पर खर्च करो.

भारत आतंकवाद से पीड़ित देशों में सबसे गंभीर समस्याओं को झेल रहा है. हमारा देश आंतकवाद का सबसे पुराना शिकार रहा है. आतंकवाद चारों ओर पैर पसार रहा है, हमें मिलकर इसके खात्मे के बारे में सोचना होगा.

भारत ने आईटी, आईआईएम, इसरो, एम्स जैसे विश्व प्रसिद्ध संस्थान बनाए, पाकिस्तान ने जैश, हक्कानी जैसे आतंकवादी संस्थान और आतंकवादियों को बनाया. पाकिस्तान ने कभी सोचा है कि भारत-पाकिस्तान साथ-साथ आजाद हुए थे. लेकिन आज भारत की पहचान आईटी सुपर हब के तौर पर है जबकि पाक की पहचान आतंकवाद के सरगना देश के रूप में होती है. पाकिस्तान हमें मानवाधिकार का पाठ पढ़ाने की कोशिश कर रहा था जो खुद हैवानियत की हदें पार कर चुका है. हम गरीबी से लड़ रहे हैं, पाकिस्तान हमसे लड़ रहा है.

भारत में चल रही योजनाओं का संक्षेप में विवरण दिया. जनधन योजना विश्व की सबसे बड़ी फाइनेंशियल इंक्लूजन की योजना है, देश के 30 करोड़ लोगों को बैंकिंग सिस्टम से जोड़ने का बड़ा काम किया गया है. हमने रोजगार के लिए स्किल इंडिया जैसी योजनाएं शुरू कीं, नोटबंदी के जरिए भ्रष्टाचार पर हमला किया. जीएसटी के जरिए 'एक देश एक टैक्स' की परिकल्पना को साकार करने का काम किया गया. गरीब महिलाओं के लिए 'उज्जवला योजना' को शुरू किया गया, वंचितों के लिए 'जनधन योजना' को चालू किया गया. मुद्रा योजना के तहत 70 फीसदी से ज्यादा कर्ज महिलाओं को दिया गया है. इसके अलावा डिजिटल इंडिया का जिक्र खास तौर पर किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीबों का सशक्तिकरण करने में जुटे हैं. गरीबी को दूर करना टिकाऊ विकास का पहला लक्ष्य है जिस पर भारत की मौजूदा सरकार काम कर रही है.

सुषमा स्वराज ने अपने भाषण का अंत 'सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामया, सर्वे भद्राणि पश्यन्तु मा कश्चिद् दुख भागभवेत' श्लोक के साथ किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के यूएन में दिए भाषण की तारीफ करते हुए कहा कि विश्व मंच पर सुषमा ने भारत को गौरवान्वित किया है. उनका भाषण अद्भुत रहा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus