Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

2 April 2018

भारत बंद के दौरान हिंसा-आगजनी में नौ लोगो की मौत

भारत बंद नौ की मौत

भोपाल: सुप्रीम कोर्ट द्वारा एससी-एसटी एक्ट में संशोधन कर तत्काल गिरफ्तारी पर रोक के खिलाफ दलित समुदायों ने सोमवार को भारत बंद किया. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ सड़क पर हिंसा फैल गई जिसमे देश के अलग-अलग हिस्सों में हिंसा से नौ लोगो की मौत हुई. दलित समुदायों ने एक्ट को मूलरूप में बहाल करने की मांग की. कई शहरों में पुलिस व आंदोलनकारियों के बीच झड़पें हुई कर्फ्यू लगाना पड़ा. ग्वालियर में मंगलवार को सभी निजी-सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई. हिंसा के बीच मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आपात बैठक बुलाई कानून व्यवस्था का जायजा लिए.

सबसे अधिक हिंसा मध्यप्रदेश के भिंड, मुरैना और ग्वालियर में देखने को मिली, जिससे छह लोगो की जान गई. भिंड में सांसद भागीरथ प्रसाद के घर पर लोगों ने पथराव किया. बसपा नेता व पूर्व विधायक योगेश वर्मा सहित करीब 250 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया. ग्वालियर में सैकड़ो लोग गोली लगने और हमलो में घायल हुए. पूरे शहर में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गईं. सागर और ग्वालियर में दलितों के प्रदर्शन के बाद धारा 144 लागू कर दी गई है. भिंड में हालात बेकाबू होने पर सेना बुलानी पड़ी. डबरा में एडिशनल एसपी पर जानलेवा हमला हुआ. थाने में आग लगाने की कोशिश हुई 50 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हुए.

गौरतलब है की दलित और आदिवासी 20 मार्च को सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले से भड़के हुए हैं. इस फैसले के तहत सुप्रीम कोर्ट ने अनुसूचित जाति-जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में बदलाव किया है. कानून में लिखा है कि दलित आदिवासी के उत्पीड़न के आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी होनी चाहिए. लेकिन कोर्ट ने आदेश दिया था कि एससी-एसटी एक्ट में तत्काल गिरफ्तारी नहीं की जाए.

इधर केंद्र सरकार ने एससी-एसटी ऐक्ट पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल कर दी है.

बंद के दौरान आंदोलनकारियो ने ट्रेनों व बसों पर पथराव कर आग के हवाले किया, इसके चलते 100 से ज्यादा ट्रेनें प्रभावित हुई. ट्रेन की पटरियों को बाधित कर फिश प्लेटें निकालीं गई हाईवे पर दर्जनों वाहन क्षतिग्रस्त किए.

बिहार में राजद, कांग्रेस, हम, रालोसपा, भाकपा, माकपा एवं अन्य दलों के समर्थन के कारण पटना समेत प्रमुख शहरों और जिला मुख्यालयों में हालात बेकाबू हो गए. बंद में एंबुलेंस फंसने से हाजीपुर में नवजात बच्चे की मौत हो गई. बीमार महिला की स्टेशन पर मौत हो गई. अमृतसर, जालंधर सहित चार जिलों में ट्रेनों को रोका गया. पंजाब में 10वीं और 12वीं की परीक्षा भी स्थगित की गई. हरियाणा में दलितों ने विरोध मार्च निकाला. राजस्थान में जगह-जगह तोड़फोड़, आगजनी, ट्रेन रोकने की घटनाएं सामने आईं. राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भी एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. एक युवक पवन की सिर में गोली लगने से मौत हो गई. छत्तीसगढ़ में बंद के दौरान मारपीट-तोड़फोड़ की गई. हिमाचल, झारखंड और ओडिशा में भी बवाल मचा. झारखंड में 1500 लोग हिरासत में, 10 पुलिसकर्मी घायल. जम्मू-कश्मीर में बंद बेअसर रहा.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus