Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

05 August 2018

मुगलसराय जंक्शन का नाम हुआ पंडित दीनदयाल स्टेशन

मुगलसराय जंक्शन नाम हुआ परिवर्तित

चंदौली: केंद्र सरकार ने मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर 'पंडित दीनदयाल' उपाध्याय स्टेशन किया. मुगलों की निशानी माने जानेवाला मुगलसराय जंक्शन उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में है. रविवार को कार्यक्रम आयोजित कर बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने नए स्टेशन का उद्घाटन किया. केंद्र सरकार ने मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलने की घोषणा पहले ही कर दी थी. अब आगे ऑनलाइन जानकारी के लिए मुगलसराय के कोड MGS की जगह DDU कोड का प्रयोग होंगा. यह एशिया के सबसे बड़े रेलवे मार्शलिंग यार्ड और भारतीय रेलवे का 'क्लास-ए' जंक्शन है. उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा और पुराना रेलवे स्टेशन है. भारत का चौथा व्यस्ततम रेलवे जंक्शन यहाँ रोजाना लगभग 200 से अधिक सवारी गाड़ियों का आवागमन होता है.

उद्घाटन समारोह में अमित शाह, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल, सीएम योगी आदित्यनाथ, रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे. शाह ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार की तारीफ़ की हार्दिक धन्यवाद किया. कहा आज हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है. जहां पंडित दीन दयाल उपाध्याय की हत्या हुई थी वहां का नाम उनके नाम पर रखा गया है. पंडित दीनदयाल के नाम पर बड़ा स्मारक और रिसर्च सेंटर बनेगा.

गौरतलब है कि सन 1862 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा दिल्ली से हावड़ा रूट बनाए जाते समय मुगलसराय रेलवे स्टेशन वजूद में आया था. इसलिए सूबे के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ही मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलने का सुझाव केंद्र सरकार के पास भेजा था. मुग़ल सराय नाम ग़ुलामी का प्रतीक था.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus