Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

01 December 2018

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट अभिनव बिंद्रा ब्लू क्रॉस से सम्मानित

शूटर बिंद्रा को ब्लू क्रॉस

नई दिल्ली: शूटर अभिनव बिंद्रा को शूटिंग के शीर्ष सम्मान द ब्लू क्रॉस से नवाजा गया. अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी की शीर्ष संस्था आईएसएसएफ की ओर से यह प्रमाण पत्र दिया गया. 36 वर्षीय बिंद्रा पहले भारतीय शूटर हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है. 2016 रियो ओलिंपिक में अपने दूसरे ओलिंपिक मेडल से चूकने के बाद बिंद्रा ने 33 साल की उम्र में शूटिंग से रिटायरमेंट ले लिया था. आम सभा में भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ के अध्यक्ष रनिंदर सिंह को आईएसएसएफ का 'डिप्लोमा ऑफ ऑनर' स्वर्ण पदक से नवाजा गया.

अभिनव 2010 से 2014 तक आईएसएसएफ एथलीट समिति के सदस्य और 2014 से 2018 तक चेयरमैन रहे. उनके कार्यकाल के दौरान उन्हें जनवरी 2016 में 'प्रेसिडेंट्स बटन' और 'डिप्लोमा ऑफ ऑनर' से सम्मानित किया गया था. अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी की शीर्ष संस्था आईएसएसएफ की ओर बिंद्रा की जगह अब दिग्‍गज अमेरिकी निशानेबाज किम्बरले रोडे को इस पद पर चुना गया है. यह अवॉर्ड निशानेबाजी के खेल में उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है. बिंद्रा को अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ की एथलीट समिति के चेयरमैन के तौर पर बेहतरीन सेवाओं के लिये खेल के शीर्ष सम्मान से नवाजा गया है.

बिंद्रा के नाम एक ओलिंपिक गोल्ड(2008) और एक वर्ल्ड चैंपियनशिप गोल्ड मेडल(2006) और 7 कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल जीते हैं. इसके अलावा उनके नाम 3 एशियन गेम्स मेडल भी हैं. उन्हें साल 2000 में अर्जुन अवॉर्ड और 2001 में राजीव गांधी खेल रत्न से नवाजा जा चुका है. साल 2009 में उन्हें पद्मभूषण सम्मान मिला था. वे भारत के एकमात्र व्यक्तिगत ओलंपिक स्वर्ण पदकधारी हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus