Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

17 December 2018 Updated: Dec. 18

कांग्रेस पार्टी प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ मुख्यमंत्री पद की शपथ

कमलनाथ मुख्यमंत्री पद शपथ

भोपाल: कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ग्रहण की. राजधानी के जम्बूरी मैदान पर सोमवार को शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. 15 वर्ष के लंबे वनवास के बाद पार्टी ने सत्ता में वापिसी की है. राज्यपाल आनंदीबेन ने उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई. कमलनाथ मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री बने हैं. उनसे पहले बीजेपी के शिवराज सिंह 13 वर्षो से अधिक समय तक सत्ता पर काबिज थे. अपने चुनावी वादे के मुताबिक कमलनाथ और बघेल ने शपथ लेते ही सबसे पहले मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ के किसानों का क़र्ज़ माफ़ किया. सीएम ने 31 मार्च, 2018 तक लिए गए किसानों के दो लाख तक के क़र्ज़ों को माफ़ कर दिया है.

शिवराज कमलनाथ मुख्यमंत्री पद शपथ समारोह

कमलनाथ ने कहा नए उद्योगों में 70 प्रतिशत रोजगार स्थानीय लोगों को देना होगा. कन्यादान योजना की राशि में वृद्दि की.

संजय गांधी कमलनाथ मुख्यमंत्री शपथ समारोह

मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ में भूपेश बघेल और राजस्थान में अशोक गहलोत ने शपथ ग्रहण की. सोमवार को सबसे पहले अशोक गहलोत ने राजस्थान के मुख्यमंत्री पद की उनके साथ डिप्टी सीएम के रूप में सचिन पायलट ने शपथ ली. उसके बाद मध्य प्रदेश में कमलनाथ ने और आख़िर में भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ के सीएम पद की शपथ ली.

कांग्रेस ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली शक्तिशाली बीजेपी को हरा तीनों राज्यों में सत्ता हासिल की है. चुनाव में पार्टी ने अपने कर्ज माफ़ी के वादे को पूरा किया.

शपथ समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के अलावा विपक्षी दलों के वरिष्ठ नेताओं ने भी हिस्सा लिया. इनमे एनसीपी प्रमुख शरद पवार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, शरद यादव, नेशनल कॉन्फ़्रेंस के फ़ारूक़ अब्दुल्ला, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन, डीएमके नेता स्टालिन, टीएमसी नेता दिनेश त्रिवेदी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, आरजेडी नेता तेजस्वी यादव और झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी मौजूद थे. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह में शामिल हुए. सिंधिया, कमलनाथ और शिवराज सिंह ने कार्यक्रम में एक साथ हाथ उठाकर राज्य के विकास का संदेश दिया. कार्यक्रम में साधु-संत भी इकट्ठे हुए. राजस्थान के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी कमलनाथ के शपथ ग्रहण में पहुंच गए हैं. लोकसभा चुनाव से पहले समारोह में विपक्षी एकता की झलक दिखाई दी.

गौरतलब है कि 72 वर्षीय कमलनाथ(नौ बार सांसद) गांधी परिवार के काफी करीब रहे हैं. इंदिरा गांधी के लिए वह उनके तीसरे बेटे की तरह थे तो संजय गांधी के बचपन के दोस्त थे. कमलनाथ का जन्म उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुआ था. उनके पिता का नाम महेंद्रनाथ और माता का लीला है. वे देहरादून स्थित दून स्कूल के छात्र रहे हैं. राजनीति में आने से पहले उन्होंने सेंट जेवियर कॉलेज कोलकाता से स्नातक किया.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus