Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

07 December 2018

विधानसभा चुनाव राजस्थान 74%, तेलंगाना में 67% वोटिंग

राजस्थान 74%, तेलंगाना 67% वोटिंग

जयपुर/हैदराबाद: राजस्थान की 200 में से 199 सीटों पर 74.08% और तेलंगाना की 119 सीटों पर 67% मतदान दर्ज किया गया. अलवर जिले की रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का निधन होने की वजह से चुनाव टाल दिया गया है. राजस्थान में पोकरण सीट पर सर्वाधिक 87.45% मतदान वही पाली में सबसे कम 64.65 प्रतिशत वोटिंग हुई. राज्य में करीब 30 ईवीएम और वीवीपैट खराब होने की शिकायतें सामने आई. पिछले विधानसभा चुनाव में राजस्थान में 74.3% और तेलंगाना में 69.5% मतदान हुआ था. इस बार तेलंगाना में टीआरएस, कांग्रेसनीत गठबंधन और बीजेपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है.

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन में वोट डाला. पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर में सरदारपुर विधानसभा के बूथ पर वोट डाला. सचिन पायलट ने जयपुर स्थित पोलिंग बूथ पर वोट डाला. केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने जयपुर के वैशाली नगर स्थित बूथ पर पत्नी के साथ वोट डाला. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जोधपुर, अर्जुन राम मेघवाल ने बीकानेर में मतदान किया.

तेलगांना चुनाव में टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने हैदराबाद में फिल्म नगर कल्चरल सेंटर स्थित बूथ पर वोट डाला. एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद के शास्त्रीपुरम में वोट डाला. तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी और टीआरएस सांसद कविता ने निजामाबाद के पोंथगल स्थित एक बूथ पर मतदान किया.

आंध्र से अलग होकर नए राज्य बने तेलंगाना में 2014 में पहली बार चुनाव हुआ था. इस बार मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने छह महीने पहले ही विधानसभा भंग करने की सिफारिश की थी. इसी वजह से यहां जल्दी चुनाव हो रहे हैं.

राजस्थान में मतदान के बाद 2274 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद हो गया. इस बार 88 पार्टियां मैदान में हैं. 2013 के चुनाव में 58 पार्टियों ने हिस्सा लिया था.

राजस्थान में 2,274 उम्मीदवार, तेलंगाना में 1824 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है. राजस्थान और तेलंगाना में वोटिंग थमने के साथ ही पांच चुनावी राज्यों के एग्जिट पोल्स सामने आ गए है. एग्जिट पोल ने नेताओ की और परेशानी बढ़ा दी है. एग्जिट पोल में स्पष्ट रूख सामने नहीं आ रहा है. एमपी, छत्तीसगढ़, मिजोरम समेत पांचों राज्यों में 11 दिसंबर को मतगणना होगी.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus