Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 February 2018

बॉलीवुड की पहली सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री श्रीदेवी पंचतत्व में विलीन

अभिनेत्री श्रीदेवी पंचतत्व में विलीन

मुंबई: श्रीदेवी का राजकीय सम्मान के साथ आज बुधवार को अंतिम संस्कार हुआ. उनके पति बोनी कपूर ने उन्हें मुखाग्नि दी. अंतिम संस्कार कार्यक्रम विले पार्ले के सेवा समाज शवदाह गृह में किया किया गया. अंतिम यात्रा में करीब 2 घंटे का समय लगा. अंतिम संस्कार की रस्में पूरा करने के लिए तमिलनाडु से पंडित बुलाए गए थे. उन्हें गार्ड ऑफ ऑर्नर भी दिया गया. उनकी इस अंतिम यात्रा में जिस वाहन में उनके पार्थिव शरीर को लाया गया था, उसमें अर्जुन कपूर, बोनी कपूर और भांजे मोहित मारवाह सवार थे.

श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने यहां, अपार जनसमूह मौजूद था. अभिनेत्री के दीदार के लिए भारी मात्रा में फैन्स सड़कों पर मौजूद थे.

अंतिम यात्रा से शांतिवन तक बॉलीवुड की दिग्गज हस्तियां मौजूद रही. शाहरुख खान, अमिताभ, प्रसून जोशी, रणधीर कपूर, अर्जुन रामपाल, अनिल अंबानी, शक्ति कपूर, अनुपम खेर समेत कई सेलिब्रिटीज पहुंचे. उनके अंतिम दर्शन के लिए पार्थिव शरीर को सेलिब्रेशन स्पोर्ट्स क्लब में रखा गया. हेमामालिनी, ईशा देओल, सुश्मिता सेन, ऐश्वर्या राय, अक्षय खन्ना और उर्वशी रोतैला जैसी कई सेलिब्रिटीज पहुंचीं. माधुरी दीक्षित, जया प्रदा, जया बच्चन, सुभाष घई, करण जौहर, रविकिशन, अजय देवगन, काजोल, बप्पी लाहिड़ी और जैकलीन फर्नांडीज भी श्रीदेवी को श्रद्धांजलि देने पहुंचीं. चेन्नई और हैदराबाद से भी उनके फैन्स मुंबई पहुंचे.

गौरतलब है कि, श्रीदेवी के शव को एक विशेष विमान से दुबई से मुंबई ले आया गया, अनिल कपूर मुंबई एयरपोर्ट पर श्रीदेवी का शव लेने पहुंचे थे.

श्रीदेवी और अनिल कपूर का आखिरी वीडियो, शादी में इस हिट गाने पर किया था डांस.

उनकी पार्थिव देह को दुल्हन की तरह सजाया गया. कांजीवरम साड़ी पहनाई गई. माथे पर लाल बिंदी और होंठों पर लिपस्टिक भी लगाई गई. मोगरा के फूल पास रखे गए. उनकी सफेद रंग में आखिरी विदाई की ख्वाहिश पूरी की गई. उनकी शव यात्रा में शामिल रथ को मोगरे के फूलों से सजाया गया. इस मौके पर उनके बंगले को भी चारों ओर से सफेद रंग के कपड़े से घेरा गया.

हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार और अपने शानदार अभिनय से सिनेमा प्रेमियों के दिलों पर राज करनेवाली बॉलिवुड अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत कार्डिएक अरेस्ट से नहीं, बल्कि बाथटब में डूबने से हुई. बाथटब से मौत का खुलासा फोरेंसिक रिपोर्ट में हुआ. 54 वर्षीय श्रीदेवी की मौत 24 फरवरी शनिवार रात करीब 11.30 बजे जुमैरा एमिरेट्स टॉवर होटल के रूम नंबर 2201 में हुई थी. श्रीदेवी पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी के साथ भांजे मोहित मारवाह की शादी में शामिल होने दुबई गई थीं. श्रीदेवी फिल्म इंडस्ट्री की एक बड़ी अदाकारा थीं, जिन्होंने अपने लंबे फ़िल्मी करियर में एक से बढकर एक सुपरहिट फिल्मे दी और यादगार भूमिकाएं निभाई. उनके निधन से फिल्म जगत में शोक की लहर है.

श्रीदेवी जन्मजात कलाकार थी. उन्होंने बतौर बाल कलाकर महज 4 वर्ष की उम्र में तमिल फिल्म 'कंदन करुनई' में भी अभिनय किया था. इसके बाद 1975 में बॉलीवुड फिल्म जूली में बतौर चाइल्ड एक्टर काम किया. बॉलिवुड की 'चांदनी' के नाम से मशहूर श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत 1978 में आई फिल्म 'सोलवां सावन' से की थी. लेकिन बॉलिवुड में उनको पहली सफलता पांच साल बाद फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली.

श्रीदेवी फिल्म हिम्मतवाला(1983), मवाली(1983), तोहफा(1984), नगीना (1986), आखिरी रास्ता (1986), कर्मा(1986), मिस्टर इंडिया(1987) और चांदनी(1989) जैसी जबरदस्त फिल्मों से देशभर के लोगों दिलों पर राज करती रही है. श्रीदेवी ने सदमा(1983), चालबाज(1989), लम्हे(1991), और गुमराह(1993) जैसी फिल्मों से दुनिया को अपनी ऐक्टिंग का लोहा मनवाने पर मजबूर कर दिया. श्रीदेवी के साथ खुदा गवाह, नगीना, औलाद, हीर रांझा, रूप की रानी चोरों का राजा, लाडला, जुदाई जैसी बड़ी सुपरहिट फिल्मों के नाम भी जुड़े हैं. 1983 में कमल हासन के साथ आई फिल्म सदमा में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया.

इसके बाद 2012 में आई इंग्लिश विंग्लिश को उनकी कमबैक फिल्म माना जाता है. पांच दशकों तक सिल्वर स्क्रीन पर चांदनी बिखेरनी वाली श्रीदेवी ने हाल ही में मॉम फिल्म में अहम रोल निभाया, जो 7 जुलाई 2017 में हुई थीं. 1996 में उन्होंने शाहरुख खान के साथ आर्मी में काम किया. श्रीदेवी ने हिंदी और तमिल फिल्मों के अलावा मलयालम, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है. उन्होंने करीब 300 फिल्मो में अभिनय किया.

शाहरुख की दिसंबर में आने वाली फिल्म जीरो में भी उनका एक स्पेशल अपीयरेंस होगा.

श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1965 को तमिलनाडु के शिवकासी में हुआ था. श्रीदेवी ने फिल्म प्रोड्यूसर बोनी कपूर से 1996 में शादी की थी. दोनों की लव स्टोरी फिल्म मि. इंडिया(1987) की शूटिंग के दौरान से ही शुरू हुई थी.

श्रीदेवी को साल 2013 में उन्हें पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया था.

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीदेवी के निधन पर दुख जताया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी श्रीदेवी की मौत पर दुख जाहिर किया.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने भी श्रीदेवी के निधन पर गहरा दुख प्रकट किया है.

चालबाज में श्रीदेवी के साथ काम करने वाले दक्षिण भारतीय सुपरस्टार रजनीकांत ने कहा, वह मेरी बहुत अच्छी दोस्त थीं. उनकी मृत्यु से मुझे बेहद दुख है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus