Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

6 February 2018

भारत ने अग्नि-1 मिसाइल का सफलतापूर्वक किया परीक्षण

अग्नि-1 मिसाइल सफल परीक्षण

बालासोर: भारत ने मंगलवार को अग्नि-1 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया. यह मिसाइल देश में ही विकसित की गई है. परमाणु क्षमता वाली इस मिसाइल का ट्रायल सेना द्वारा ओडिशा के तट पर किया गया. भारतीय सेना के सामरिक बल कमांड ने मिसाइल को परीक्षण के लिए लॉन्च पैड-4 से संचालित किया. यह लॉन्च पैड बालासोर(ओडिशा) में अब्दुल कलाम द्वीप के इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज(आईटीआर) में स्थित है.

अग्नि-1 मिसाइल की मारक क्षमता 700 किमी है. यह परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम मिसाइल है. यह सतह से सतह पर मार करने वाली एकल चरण मिसाइल है. इसका आकर 15 टन मीटर लंबा व 12 टन वजनी है, अपने साथ ये एक हजार किलो तक भार ले जाने में सक्षम है. लक्ष्य प्रक्षेप पथ पर अत्याधुनिक रडारों, टेलीमेट्री अवलोकन स्टेशनों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिक उपकरणों और नौसेना के पोतों से नजर रखी गई. यह मिसाइल अग्नि-1 का 18वां संस्करण है. मिसाइल में एक विशेष नेविगेशन सिस्टम है जो सटीक तरीके से लक्ष्य भेदने में काम आता है.

अग्नि-1 को एडवांस्ड सिस्टम्स लैबोरेटरी(ASL) ने रक्षा अनुसंधान विकास प्रयोगशाला(DRDL) और अनुसंधान केंद्र इमारत(RCI) के सहयोग से विकसित किया है. मिसाइल को भारत डायनामिक्स लिमिटेड, हैदराबाद ने समेकित किया है. ASL मिसाइल विकसित करने वाली डीआरडीओ की प्रमुख प्रयोगशाला है.

हाल में भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण किया था. भारत के मिसाइल बेड़े में फिलहाल अग्नि-1, अग्नि-2, अग्नि-3, अग्नि-4 मिसाइलें हैं. जिनकी मारक क्षमता क्रमशः 700 किमी से 3500 किमी की है.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus