Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

9 February 2018

शीतकालीन ओलिंपिक खेल 2018 का हुआ उद्घाटन

शीतकालीन ओलिंपिक खेल उद्घाटन

नई दिल्ली: शीतकालीन ओलिंपिक खेल-2018 का शुक्रवार को शुभारंभ हुआ. भारतीय दल का नेतृत्व शिवा केशवन ने किया. इन खेलो का आयोजन दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग शहर में हो रहा है. 23वें शीतकालीन खेलों के उद्घाटन समारोह में करीब 35,000 लोगों ने हिस्सा लिया है. भारत में शीतकालीन ओलंपिक का प्रसारण जियो टीवी पर होगा. इसके अलावा लाइव कवरेज ओलंपिक चैनल और यूट्यूब के ओलंपिक चैनल पर देख सकते हैं.

भारतीय खिलाडी दल ओलिंपिक खेल उद्घाटन

9 से 25 फरवरी 2018 तक चलने वाले इन खेलों में 92 देशों के लगभग तीन हजार खिलाड़ी प्रतिभागिता कर रहे हैं. यह खिलाड़ी 7 विभिन्न खेलों से जुड़ी कुल 102 स्पर्धाओं में भाग लेंगे.

ओलिंपिक 2018 खेल उद्घाटन

भारतीय दल का नेतृत्व करने वाले 36 वर्षीय केशवन छठी बार विंटर ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे हैं. पिछली बार 2014 में हुए शीतकालीन ओलंपिक में भारत के तीन एथलीटों ने भाग लिया था. भारत ने अब तक 9 विंटर ओलिंपिक में हिस्सा लिया है. हालांकि, उसे कभी पदक नहीं मिला. इन नौ विंटर गेम्स में कुल 14 भारतीय खिलाड़ी उतरे. पिछले ओलिंपिक में रूस ने 11 स्वर्ण सहित सबसे ज्यादा 29 पदक हासिल किए थे.

उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया का संयुक्त मार्च समारोह में आर्कषण का केंद्र रहा. यह दोनों देश 12 साल बाद पहली बार एक झंडे के तले आए हैं. वहीं अमेरिका 242 एथलीटों के साथ शीतकालीन ओलंपिक 2018 में सबसे बड़े दल के तौर पर हिस्सा लेगा. डोपिंग नियमों को लेकर रूस पर बैन था लेकिन बाद में 80 सदस्य को भाग लेने की इजाजत मिली.

माइनस 20 डिग्री के तापमान मे खिलाडियों का स्वर्ण पदक के लिए होंगा मुकाबला. स्कीइंग- 51 गोल्ड, स्केटिंग- 27 गोल्ड, स्लेजिंग- 9 मेडल दाव पर है. हर चार साल में दुनिया के कई देश अपने सर्वश्रेष्ठ स्केटर, बोबस्लेडर्स, स्कीयर, स्नोबोर्डर, कर्लर्स और अन्य विंटर एथलीट्स को बेस्ट में से बेस्ट से भिड़ने के लिए भेजते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus