Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

3 January 2018

राजनीतिक दलों के आव्हान के बाद महाराष्ट्र बंद वापिस

महाराष्ट्र बंद वापिस हुआ

पुणे: महाराष्ट्र बंद को शाम को वापस ले लिया गया. बंद के कारण आज बुधवार को आमजनों को दिनभर मुसीबतों का सामना करने पड़ा. बंद की वजह से मुंबई एयरपोर्ट पर उड़ानों में देरी और रद्द हुई. छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उड़ानों की रवानगी और आगमन शाम चार बजे तक रूका रहा. महाराष्ट्र बंद का आव्हान दलित नेताओ द्वारा बुलाया गया था.

बंद से ट्रेनें रोकीं गयी, आगजनी की गई. बस सेवा पर बुरा असर पड़ा, सड़कों पर सन्नाटा छाया रहा. महाराष्ट्र में दलित प्रदर्शनों के बीच राजनीतिक पार्टियों ने शांति की अपील की.

ठाणे में धारा 144 लागू की गई है, जबकि औरंगाबाद में इंटरनेट सेवाओं पर रोक लगा दी गई है. बंद की चलते ट्रेन से लेकर सड़क यातायात प्रभावित हुआ है. यहां के प्रसिद्ध डब्बावाला एसोसिएशन ने बंद के चलते अपनी सेवा आज रद्द की. बंद की वजह से पूरे प्रदेश में बस सेवा पर सबसे बुरा असर पड़ा है. ज्यादातर स्कूल बंद रहे, बच्चे काफी कम संख्या में स्कूल पहुंचे.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मामले की सीआईडी जांच के आदेश दिए हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि हिंसा की न्यायिक जांच भी होगी. मुख्यमंत्री ने मृतक के परिवार को 10 लाख रुपए के मुआवजे का भी ऐलान किया है. हिंसा का मुख्य कारण जांच के बाद स्पष्ट हो जाएगा.

गौरतलब है कि यह बंद पुणे जिले में भीमा-कोरेगांव युद्ध के 200 साल पूरे होने का जश्न मनाने के खिलाफ हुई हिंसा को रोकने में सरकार की नाकामी को लेकर बुलाया गया था. महाराष्ट्र बंद का आह्वान बाबा साहेब बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने किया था. मराठा और दलितों के बीच कार्यक्रम के दौरान हिंसक झड़प हो गई थी. इस हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई. जातीय हिंसा की यह आग मंगलवार को मुंबई सहित महाराष्ट्र के कई जिलों में फैल गई.

200 साल पहले 1818 में पेशवा को अंग्रेजों ने दलितों के साथ मिलकर हराया था. 1 जनवरी को भीमा कोरेगांव युद्ध के 200 साल पूरे होने पर लाखों की संख्या में दलित शौर्य दिवस मनाने जमा हुए थे. कार्यक्रम का आयोजन हर साल किया जाता था, हालांकि इस बार हिंसा भड़क गई और एक मौत हो गई. मौत के बाद आगजनी की गई पथराव हुआ.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus