Menu

News of Madhya Pradesh India

Hindi news portal of Bhopal. read regular fresh news of Bhopal, Indore, Gwalior, Jabalpur. whole state reporting with MP News Portal

28 July 2018

दुनियाभर में दिखा सदी के सबसे लंबे चंद्रग्रहण का नजारा

सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण

नई दिल्ली: भारत सहित देश-विदेश के कई शहरों में सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण दिखाई दिया. पूरी दुनिया में लोगों ने बड़े उत्साह से चंद्रग्रहण को देखा. कई शहरो में बारिश और बादलो की वजह से नजारा देखने को नहीं मिला. राजधानी दिल्ली में भी बादल की वजह से इस अद्भुत घटना को अपनी आंखो से देखने से वंचित रह गए लोग. 104 साल के बाद इतने देर तक चंद्रग्रहण लगा. इस दौरान बल्डमून का नजारा भी देखा गया.

शुक्रवार की रात 11 बजकर 54 मिनट पर ग्रहण लगना शुरू हुआ, 2.43 बजे पूर्ण चंद्रग्रहण समाप्त हुआ, शनिवार को तड़के 3 बजकर 49 मिनट तक रहा. ग्रहण के दौरान करीब 01 घंटे 42 मिनट 57 सेकेंड का पूर्ण चंद्रग्रहण रहा. ग्रहण के दौरान पल-पल बदलते चंद्रमा के रंग और रूप को देखकर लोग काफी उत्साहित रहे.

इससे पहले 31 जनवरी को चंद्रग्रहण के दौरान 1 घंटा 16 मिनट का चंद्रग्रहण था. अब अगला चंद्रग्रहण 21 जनवरी 2019 को पड़ेगा, जो 1 घंटे 2 मिनट ही रहेगा. पिछली सदी में सबसे लंबा चंद्रग्रहण 16 जुलाई 2000 को पड़ा था, जो 1 घंटे 47 मिनट तक रहा.

विज्ञान के मुताबिक चंद्रग्रहण एक आकाशीय घटना है, जिसमें चांद और सूर्य के बीच पृथ्वी के आ जाने से सूर्य का प्रकाश चांद पर नहीं पड़ता है, जिससे चांद धरती पर दिखाई नहीं देता है. जबकि धार्मिक मान्यता के अनुसार, यह एक अशुभ घटना है मंदिरों को बंद कर दिया जाता है और इसकी छाया से बचने के लिए लोग ग्रहण के बाद स्नान-दान करते हैं.

Retrieved from(websites).

comments powered by Disqus